वाराणसी: मौनी अमावस्या पर लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 05, 2019 - 11:11 AM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी वाराणसी में मौनी अमावस्या पर सोमवार को लाखों श्रद्धालुओं ने पवित्र गंगा नदी में आस्था की डुबकी लगाई तथा विश्व प्रसिद्ध श्री काशी विश्वनाथ मंदिर समेत अनेक देवालयों में जाकर पूजा-अर्चना की।

जीवन दायनी गंगा में स्नान के लिए प्रसिद्ध दशाश्वमेध,असि समेत कई घाटों पर तड़के करीब 4 बजे से शुरु हुआ श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला अपराह्न 4 बजे तक जारी रहा। दूर-दराज से आए कई लोगों ने शाम में भी स्नान किया तथा मनोकामना की पूर्ति के लिए देवालयों में मत्था टेके। श्रद्धालुओं ने पवित्र स्नान और पूजा-पाठ के बाद गरीबों को दान दिया। यातायात के इंतजामों के बावजूद दशाश्वमेध घाट एवं असि घाट क्षेत्र में उमड़ी लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ के कारण आसपास के क्षेत्रों में आम राहगीरों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा। वाहनों की पार्किंग को लेकर काफी लोग परेशान नजर आए। 

हालांकि, पुलिस का दावा है कि समुचित इंतजाम किए गए थे और किसी प्रकार की यातायात की समस्या नहीं आई। संभावित भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में रविवार रात से 12 बजे सोमवार रात तक वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध के साथ उनके लिए वैकल्पिक मार्ग तय कर दिए गए थे।   पुलिस सूत्रों ने बताया कि श्रद्धालुओं की संभावित भीड़ के मद्देनजर तमाम गंगा घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। कहीं से किसी अप्रिए घटना की सूचना नहीं मिली है।   

Ruby