वाराणसीः कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए मिनी NRC होगा मददगार, जिले के हर सीएचसी में खोलने की तैयारी

punjabkesari.in Saturday, Dec 17, 2022 - 06:07 PM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश के वाराणसी में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में मिनी एनआरसी (पोषण पुनर्वास केंद्र ) खोला जाएगा। यह मिनी एनआरसी से बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए खोला जाएगा। इसमें बच्चों को भर्ती करने के साथ उनकी जांच और इलाज करने की सारी सुविधाएं शामिल होगी। इसमें भर्ती होने वाले बच्चों का अच्छे से इलाज कर उन्हें  कुपोषण मुक्त किया जाएगा।

बता दें कि जिले में कुपोषित और अतिकुपोषित बच्चों को भर्ती कर उनके इलाज और जांच के लिए दीनदयाल अस्पताल परिसर में 20 बेड का पोषण पुनर्वास केंद्र चल रहा है। कुपोषित बच्चों की संख्या ज्यादा होने की वजह से इलाज में परेशानी होती थी। इसी के चलते अब सीएचसी स्तर पर मिनी एनआरसी खोला जाएगा। जिसके खुलने से दीनदयाल अस्पताल परिसर स्थित एनआरसी पर दबाव कम होगा और बच्चों का इलाज भी अच्छे से हो सकेगा।  

मिनी NRC खोलने की तैयारियां पूरी
कुपोषित और अतिकुपोषित बच्चों को उनके घर के पास ही जांच और भर्ती की सुविधाएं मिल सकेंगी। सीएमओ डॉक्टर संदीप चौधरी ने बताया कि, शहरी क्षेत्र में तीन और ग्रामीण इलाकों के 9 सीएचसी में मिनी एनआरसी खोला जा रहा है। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। जल्द ही मिनी एनआरसी खोल दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static