Varanasi News: ज्ञानवापी परिसर के व्यास जी के तहखाने में 5 बार होगी आरती और पूजा, जानिए पूरा टाइम टेबल

punjabkesari.in Friday, Feb 02, 2024 - 01:50 PM (IST)

Varanasi News: उत्तर प्रदेश में वाराणसी जिला अदालत द्वारा विवादित स्थल पर पूजा की अनुमति दिए जाने के बाद ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी परिसर में किए जाने वाले हिंदू धार्मिक समारोहों पर कानूनी लड़ाई तेज होने के बीच, हिंदू पक्ष ने पांच आरती के कार्यक्रम की घोषणा की है। हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा है कि परिसर के अंदर 'व्यास का तखाना' के अंदर प्रतिदिन पांच बार आरती की जाएगी। एक्स पर एक पोस्ट में, जैन ने पांच बार की आरती का समय सूचीबद्ध किया। उन्होंने लिखा कि प्रतिदन 5 आरती: मंगला- सुबह 3:30 बजे, भोग- दोपहर 12 बजे, अपरान्ह- शाम 4 बजे, सांयकाल- शाम 7 बजे, शयन आरती- रात 10:30 बजे।

अदालत ने हिंदू भक्तों को ज्ञानवापी मस्जिद के सीलबंद तहखाने के अंदर पूजा करने की अनुमति दी
मिली जानकारी के मुताबिक, बुधवार को वाराणसी की एक अदालत ने हिंदू भक्तों को ज्ञानवापी मस्जिद के सीलबंद तहखाने के अंदर पूजा करने की अनुमति दी। अदालत के आदेश के अनुसार, हिंदू श्रद्धालु अब वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर प्रतिबंधित क्षेत्र 'व्यास का तेखाना' में प्रार्थना कर सकते हैं। अदालत ने गुरुवार को अपनी सुनवाई के दौरान जिला प्रशासन को भक्तों द्वारा की जाने वाली 'पूजा' के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट को पूजा के लिए एक पुजारी को नामित करने के लिए कहा।

गुरुवार आधी रात को ज्ञानवापी परिसर को हिंदू पक्ष की ओर से पूजा-अर्चना के लिए खोला गया
बता दें कि गुरुवार आधी रात को ज्ञानवापी परिसर को हिंदू पक्ष की ओर से पूजा-अर्चना के लिए खोल दिया गया। ज्ञानवापी परिसर के सर्वेक्षण के दौरान मिलीं मूर्तियों को स्थापित किया गया और पूजा-अर्चना की गई, जिसके बाद प्रसाद चढ़ाया गया। वहां विष्णु की एक मूर्ति, एक गणेश की मूर्ति, हनुमान की दो मूर्तियां और राम लिखा एक पत्थर रखा गया है। मुस्लिम पक्ष ने गुरुवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर परिसर में धार्मिक गतिविधियों पर रोक लगाने की मांग की, जबकि हिंदू पक्ष ने भी मामले में कैविएट दायर की। हिंदू पक्ष के समर्थकों ने वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद लिखे साइन बोर्ड पर 'मंदिर' भी चिपका दिया। इस बीच, उत्तर प्रदेश पुलिस अलर्ट पर है क्योंकि अधिकारियों को किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए गश्त करने के लिए कहा गया है।

Content Editor

Anil Kapoor