Varanasi News: ज्ञानवापी परिसर में सुबह 7 बजे से शुरू हुआ सर्वे, 4 अगस्त को कोर्ट में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी ASI टीम

punjabkesari.in Monday, Jul 24, 2023 - 08:25 AM (IST)

(विपिन मिश्रा)Varanasi News: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे सुबह 7 बजे शुरु हो गया। ASI की टीम ने सुबह 7 बजे ज्ञानवापी परिसर पहुंचकर प्रक्रिया शुरू की। बताया जा रहा है कि  ASI को 4 अगस्त तक सर्वे की रिपोर्ट वाराणसी की जिला अदालत को सौंपनी है। वहीं ज्ञानवापी परिसर के पुरातात्विक सर्वे के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम रविवार को ही वाराणसी पहुंच गई थी। टीम सोमवार को सुबह 7 बजे से सर्वे के लिए परिसर में पहुंच गई। इससे पहले हिंदू पक्ष के अधिवक्ता मदन मोहन यादव ने यहां बताया कि एएसआई की टीम सोमवार को ज्ञानवापी परिसर में वजूखाने को छोड़ कर पूरे परिसर का सर्वेक्षण शुरू करेगी।

ज्ञानवापी परिसर में सुबह 7 बजे से शुरू हुआ ASI का सर्वे
सूत्रों के मुताबिक, एक अधिवक्ता ने पहले ही बताया था कि एएसआई की टीम सोमवार को सुबह 7 बजे से ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वेक्षण शुरू करेगी। इसमें सभी वादियों के एक-एक अधिवक्ता शामिल रहेंगे। उल्लेखनीय है कि वाराणसी के जिला न्यायाधीश एके विश्वेश की अदालत ने 21 जुलाई को हिंदू पक्ष की मांग को स्वीकार करते हुए ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वैज्ञानिक सर्वेक्षण की अनुमति दी है। कोर्ट ने विवादित हिस्से को छोड़ कर पूरे परिसर के ASI सर्वे को मंजूरी मिली है।

4 अगस्त को कोर्ट को रिपोर्ट सौंपेगी ASI टीम
आपको बता दें कि कोर्ट का फैसला आने के बाद ज्ञानवापी मस्जिद मामले में हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि कि कोर्ट ने ASI सर्वे का आदेश दे दिया है। विष्णु शंकर जैन ने कहा कि मेरा आवेदन मंजूर कर लिया गया है और अदालत ने वजू टैंक को छोड़कर, जिसे सील कर दिया गया है। ASI टीम को इस सर्वे की रिपोर्ट जिला जज को 4 अगस्त को सौंपनी होगी।

Content Editor

Anil Kapoor