Varanasi News: काशी विश्वनाथ धाम में भक्तों के लिए की गई खास तैयारियां, सावन के दौरान  VIP और स्पर्श दर्शन पर प्रतिबंध

punjabkesari.in Thursday, Jun 29, 2023 - 11:23 AM (IST)

Varanasi News: वाराणसी प्रशासन ने 4 जुलाई से 59 दिनों के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर में 'स्पर्श दर्शन' (शिवलिंग को छूकर पूजा करना) पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। इसका उद्देश्य सावन के पवित्र महीने के दौरान प्रभावी भीड़ नियंत्रण सुनिश्चित करना है। इसके अलावा सभी 8 सोमवारों को वीआईपी दर्शन भी प्रतिबंधित रहेगा। इस वर्ष अधिमास के कारण सावन का महीना 59 दिनों का होगा - 4 जुलाई से 31 अगस्त तक। 'मंगला आरती' को छोड़कर, इस अवधि के दौरान किसी भी अन्य आरती या सुगम दर्शन में टिकट पर भागीदारी (निर्धारित टिकट खरीदने के बाद पूजा करने के लिए सीधे प्रवेश) उपलब्ध नहीं होगी। ये फैसले डिविजनल कमिश्नर कौशल राज शर्मा और पुलिस कमिश्नर अशोक मुथा जैन ने अधिकारियों के साथ हुई बैठक में लिए।

केवल सावन के दौरान मंगला आरती में शामिल होने के लिए जारी किए जायेंगे टिकट
मिली जानकारी के मुताबिक, शर्मा ने स्पष्ट किया कि केवल सावन के दौरान मंगला आरती में शामिल होने के लिए टिकट जारी किए जायेंगे। उन्होंने कहा, "पवित्र महीने के दौरान किसी अन्य आरती या सुगम दर्शन के लिए कोई टिकट जारी नहीं किया जाएगा।" उन्होंने कहा कि पवित्र दिनों के दौरान स्पर्श दर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को भीड़ को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया गया है क्योंकि देश भर से लोग यहां आएंगे। ऐसे में सभी अधिकारियों को वीआईपी लोगों के साथ-साथ चुनिंदा लोगों को मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचने में सुविधा देने के बजाय अपने कर्तव्यों पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने इस संबंध में प्रत्येक विभाग को पत्र भेजने को भी कहा और कहा कि सोमवार को मैदागिन और गोदौलिया क्रॉसिंग के बीच किसी भी वाहन को आवाजाही की अनुमति नहीं दी जाएगी।

मंदिर के किसी भी प्रवेश मार्ग पर कतार में शामिल होने वाले भक्त उसी मार्ग से वापस आएंगे
आपको बता दें कि प्रवेश और निकास के संबंध में शर्मा ने कहा कि मंदिर के किसी भी प्रवेश मार्ग पर कतार में शामिल होने वाले भक्त उसी मार्ग से वापस आएंगे। गंगा द्वार मार्ग से प्रवेश करने वाले भक्तों को गर्भगृह के पूर्वी दरवाजे से दर्शन मिलेंगे, जबकि मैदागिन, सरस्वती फाटक और ढुंढिराज गणेश पक्ष से आने वाले श्रद्धालु क्रमशः उत्तरी, दक्षिणी और पश्चिमी दरवाजे से पूजा करेंगे। सभी चिन्हित मार्गों पर बैरिकेड्स और पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाने का काम भी किया जा रहा है। अधिकारियों ने स्वास्थ्य विभाग से केवी धाम में आपातकालीन सुविधाओं के साथ चार शिविर लगाने को भी कहा है, जबकि पीने के पानी की भी व्यवस्था की जाएगी।

Content Editor

Anil Kapoor