वाराणसी: जनवरी 2023 से गुलजार होगा नाइट बाजार, पर्यटकों को मिलेगी हर सुविधा

punjabkesari.in Sunday, Dec 18, 2022 - 12:34 PM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आने वाले नए साल 2023 की तैयारियां शुरू हो गई है। जिसके चलते काशी की कला संस्कृति के साथ लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे नाइट बाजार को गुलजार बनाने की तैयारी हो रही है। आने वाले नए साल में यह नाइट बाजार पूरी तरह से गुलजार होगा। यहां पर आने वाले लोगों को हर प्रकार की सुविधा दी जाएगी। जिसके चलते 99 दुकानों के लिए 134 आवेदन आए हैं। इनमें से सर्वे कर 54 वेंडर्स को चिह्नित कर लिया गया है।  

बता दें कि शहर में फ्लाईओवर के नीचे 1.9 किलोमीटर की जगह नाइट बाजार के लिए विकसित की गई है। यह फ्लाईओवर शहर के महत्वपूर्ण स्थलों जैसे वाराणसी कैंट स्टेशन, अंतरराज्यीय बस स्टेशन आदि से होकर गुजरता है। यह ऐसा बाजार होगा, जहां सभी प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी। स्मार्ट सिटी ने इसके निर्माण पर करीब 10 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। वहीं, नाइट बाजार में 99 दुकानों के लिए 134 आवेदन आए हैं। इनमें से सर्वे कर 54 वेंडर्स को चिह्नित कर लिया गया है और दूसरे चरण के सर्वे का काम पूरा करने की प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही आवंटन की प्रक्रिया भी पूरी हो जाएगी।



मिलेगी यह सुविधाएं
दीवारों पर कला, धर्म और संस्कृति को दर्शाती पेंटिंग हैं। सार्वजनिक सुविधा के उद्देश्य से शौचालय, पेयजल, बेंच, कूड़ेदान, सूचना कियोस्क आदि जैसी सुविधाएं भी स्थापित की गई हैं। फ्लाईओवर के नीचे हॉर्टिकल्चर, पब्लिक प्लाजा, वॉकिंग ट्रेल, फुटपाथ आदि विकसित किए गए हैं। परियोजना की निरंतरता, रोजगार सृजन और पर्यटकों, भक्तों आदि की सुविधा के लिए 99 कियोस्क/वेंडिंग जोन स्थापित किए गए हैं। जेब्रा क्रॉसिंग, ट्रैफिक साइनेज, दोनों तरफ मीडियन यू-टर्न, पैदल यात्री क्रॉसिंग, ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा एवं पार्किंग वे आदि का भी प्रावधान किया गया है।



जनवरी 2023 से शुरू होगा नाइट बाजार
दोनों ओर वृक्षारोपण के साथ एक सेल्फी प्वाइंट, फव्वारा और पाथवे बनाया गया है। ‘आई लव वाराणसी’ स्लोगन भी लिखा है। इसके अलावा बाजार में दुकानें, फूड कोर्ट और कैफे हैं। सड़क सुरक्षा के लिए दोनों तरफ रेलिंग, पैदल यात्री क्रॉसिंग और अन्य संसाधन विकसित किए गए हैं। सूचना कियोस्क बनाया गया है। जनवरी से नाइट बाजार शुरू हो जाएगा। उन्हीं वेंडर्स को दुकानें दी जाएगी, जो पहले से व्यापार करते रहे हैं। 

Content Editor

Pooja Gill