कानपुर के बाद अब वाराणसी से पुराने नोट बरामद, 3 गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Jan 24, 2018 - 04:05 PM (IST)

वाराणसीः नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद हाल ही में उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में बंद हुई करेंसी का ज़खीरा मिला था। जिसके तार प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र से भी जुड़े थे। उसके बाद शहर की चेतगंज पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। जिसमें पुलिस को 14 लाख की बंद हो चुकी करेंसी मिली। इसके साथ ही पुलिस ने 3 लोगों को भी गिरफ्तार कर लिया है। 

दरअसल चेतगंज थानाध्यक्ष को बज़रिए मुखबिर से पता चला कि थानाक्षेत्र अंतर्गत माजदा सिनेमा के पास कुछ लोग पुराने नोटों की अदला बदली करने की फिराक में हैं। जिस पर चेतगंज थानाध्यक्ष मनोज कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम ने छापेमारी की। छापामारी में प्रचलन में बंद 500 के नोटों की 28 गड्डी के साथ रितेश केशरी, थाना लक्सा, वाराणसी, राकेश थावनी निवासी लक्सा, वाराणसी एवं पंकज सरावगी निवासी लक्सा, वाराणसी को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि जिसे ये लोग पैसा देने जा रहे थे वह व्यक्ति पकड़ से बाहर है उसे जल्द ही पकड़ा लिया जाएगा। 

वहीं क्षेत्राधिकारी चेतगंज सत्येन्द्र तिवारी ने बताया कि पकड़े गए तीनों युवक में से एक रितेश केसरी पुरानी कटी फटी नोटों की अदला बदली करता है। घटना के दिन भी पुरानी नोटों की अदला बदली अपने मित्रों के साथ करने जा रहा था। इनके पास से 500 की 28 गड्डी में 14 लाख रूपए बरामद हुए हैं। इन लोगों को इस काम का पैसा भी मिलता था। 7 लाख रूपए बदलवाने पर इन्हें 1 लाख रूपए मिलता है।

फिलहाल  इन्हें धारा 41, 411, 413, 414, 420 आईपीसी और इस्पेसिफाईड बैंक नोट्स सेशन ऑफ़ लेबैलटिस ऐक्ट 2017 की धारा 5,6 और 7 तहत जेल भेजा जा रहा है।