वाराणसी: 90 दिन से ठप पड़े नौकाबन्दी का परिचालन शुरू, डीएम ने दी इजाजत

punjabkesari.in Tuesday, Jun 23, 2020 - 08:55 PM (IST)

वाराणसी: इतिहास में आज तक ऐसा नहीं हुआ कि वाराणसी में नौकाओं का परिचालन लगातार 90 दिन से ऊपर पूरी तरह से ठप रहा हो। जिला प्रशासन ने इसका संज्ञान लिया और मंगलवार से नगर निगम में रजिस्टर्ड नौकाओं को चलाने की अनुमति प्रदान कर दी। अब फिर से गंगा में छोटी बड़ी नौकाओं की मणिमालायें एकबार फिर से काशी को सुशोभित करेंगी। शहर भर में इसे लेकर चर्चा हो रही है कि नौकबन्दी को 100 दिन पूरे नहीं हो पाए। नौकबन्दी नर्वस नाइंटी का शिकार हो गया और जिलाधिकारी ने क्लीन बोल्ड कर दिया।मंगलवार की सुबह नौका संचालन का जायज़ा लेने जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा गंगा घाट पहुंचे और उन्होंने नौका विहार भी किया।

देश में चर्चित वाराणसी जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा आज एकबार फिर उस वक्त चर्चा में आ गए जब उन्होंने नौका विहार के बाद नाविक शम्भू साहनी को पैसा देना चाहा। शम्भू ने पहले तो मना कर दिया लेकिन उपस्थित लोगों के बारबार कहने पर शम्भू ने जिलाधिकारी से 100 रुपये  देने को कहा। इसपर जिलाधिकारी ने
2000 रूपये निकालकर शम्भू को दिए और कहा बच्चों के लिए मिठाई लेते जाना।

नौका परिचालन का आदेश मिलते के बाद नाविकों ने गंगा पूजन किया। गंगा पूजन के बाद जिलाधिकारी को भी प्रसाद दिया गया। जिसके बाद जिलाधिकारी ने गंगा घाटों का निरीक्षण भी किया। ऐसा पहली बार हुआ है जब जिलाधिकारी खुद नाविकों का दर्द समझने गंगा घाट पर पहुंचे थे। फिलहाल नाविकों में काफी हर्ष का माहौल है। बाढ़ आने से पहले कुछ दिन नौका परिचालन से नाविकों की कुछ आमदनी हो जाएगी।


नौकाविहार के बाद नाविक ने मांगा रुपये 100, डीएम ने दिए 2000
इस सम्बन्ध में बात करते नाविक सेवा समिति के अध्यक्ष शम्भू सहानी ने बताया कि जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के आदेश के बाद आज से हम सभी का रोजग़ार शुरू हो गया है। आज उन्होंने स्वयं यहाँ पहुंचकर नौका विहार किया और घाटों का जायज़ा लिया। इस दौरान नौका विहार के बाद उन्होंने मुझसे मेहनताना पूछा तो मैंने 100 रुपये बताया पर उन्होंने 2000 हज़ार रूपये दिए और कहा कि बच्चों के लिए मिठाई लेते जाना।

Ajay kumar