मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का वायु प्रदूषण से बुरा हाल, लोगों ने मास्‍क लगाकर किया योग

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 01:22 PM (IST)

वाराणसीः आज पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। एेसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का प्रदूषण से बुरा हाल है, जिसके चलते लोगों ने मुंह पर मास्‍क लगाकर योग किया। 

वाराणसी स्थित शिवाला घाट पर सुबह 5 बजे शुरू हुए योगासन सह प्रदर्शन कार्यक्रम में 100 से ज्‍यादा लोगों ने हिस्‍सा लिया। कार्यक्रम की आयोजक संस्‍था ‘द क्‍लाइमेट एजेंडा’ की सीनियर कैम्‍पेनर एकता शेखर ने बताया कि अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर काशी के शिवाला घाट पर योगासन कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें लोगों ने मास्‍क लगाकर योग किया। इसके जरिए यह संदेश देने की कोशिश की गई कि वाराणसी की हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो चुकी है और हमें इसे साफ करने की जिम्‍मेदारी निभानी ही होगी। 

उन्‍होंने कहा कि कार्यक्रम में लोगों को यह बताया गया कि भारत ने दुनिया को योग का वरदान दिया है, लेकिन वायु प्रदूषण के कारण किस प्रकार योग के असल मकसद को नुकसान पहुंच रहा है। अगर हम किसी ऐसे शहर में रहते हैं, जहां की हवा गंदी है तो वहां योग करने से सेहत को नुकसान ही होता है। इस पर लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रिया रही। 

कुछ लोगों ने माना कि वाराणसी की हवा खराब है और इसे बेहतर करने की जरूरत है। ऐसे लोगों में युवाओं की संख्‍या ज्‍यादा रही। वहीं, कुछ लोगों ने इसे मानने से इनकार कर दिया। उन्‍होंने बताया कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार वाराणसी में पिछले छह महीने के दौरान सिर्फ 13 दिन ही लोगों को साफ हवा मिल सकी। बाकी दिनों में पीएम 2.5 प्रदूषण का स्‍तर बहुत ज्‍यादा रहा। 

Deepika Rajput