वाराणसीः पुलिस ने जारी की 24 उपद्रवियों की तस्वीर, सूचना देने वालाें को मिलेगा इनाम

punjabkesari.in Tuesday, Dec 24, 2019 - 03:17 PM (IST)

वाराणसी: नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर पिछले दिनों हुए हिंसात्मक आंदोलन के दौरान उपद्रवियों और दंगाइयों ने तो अपना काम कर दिया, लेकिन अब बारी पुलिस के कार्रवाई की है। जिस घड़ी में प्रदेश भर में उपद्रवियों के पोस्टर जारी हो रहे हैं। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में भी 20 तारीख को हुए पथराव और उपद्रव में शामिल 24 उपद्रवियों की तस्वीरों वाले पोस्टर को वाराणसी पुलिस ने जारी कर दिया है और इनके बारे में सूचना देने वाले को इनाम देने की घोषणा भी की है।

बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ देश के कोने-कोने में होने वाले विरोध प्रदर्शनों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र भी अछूता नहीं रहा है। इसी का नतीजा था कि 20 दिसंबर के दिन जुमे की नमाज के बाद शहर के भेलूपुर थाना क्षेत्र के बजरडीहा इलाके में हजारों की संख्या में जुटे लोगों ने जमकर पथराव और उपद्रव किया। जिस दौरान पुलिस को जवाबी कार्रवाई करते हुए लाठी चार्ज भी करना पड़ा। इस दौरान न केवल पुलिसकर्मी घायल हुए बल्कि मची भगदड़ के चलते दर्जन भर से ज्यादा बच्चे और बड़े भी चोटिल हो गए और तो और एक 8 साल के बच्चे की भगदड़ में दब जाने के चलते मौत हो गई। इस घटना के बाद से ही पुलिस ने उपद्रवियों की धरपकड़ शुरू कर दी है।

जिस कड़ी में अभी तक 73 लोगों को गिरफ्तार करके पुलिस ने जेल भी भेज दिया है। अब पुलिस ने उन 24 उपद्रवियों की तस्वीरों वाले पोस्टर को प्रभावित इलाके में चस्पा भी कर दिया है जहां उपद्रव हुआ था। इन 24 उपद्रवियों के बारे में बताने वाले को पुलिस ने इनाम भी देने की घोषणा पोस्टर के माध्यम से कर रखी है।

इस बारे में जानकारी देते हुए वाराणसी के एसपी सिटी दिनेश सिंह ने बताया कि पोस्टर में जारी 24 तस्वीरों वाले उपद्रवियों का हाथ बवाल को कारित कराने में रहा है। जिनकी धरपकड़ के लिए पुलिस ने यह पोस्टर जारी किया है। इन तस्वीरों को तमाम सीसीटीवी कैमरे और वीडियो रिकॉर्डिंग सहित मौके पर खींची गई तस्वीरों के जरिए जुटाया गया है और इनके पकड़े जाने पर सख्त कार्यवाही भी पुलिस करेगी।

पोस्टर में तस्वीरों वाले लोग इलाके में लोगों को तख्तियां और विरोध से संबंधित अन्य सामग्री भी बांट रहे थे। एसपी ने कहा कि इन उपद्रवियों की सूचना देने के लिए पोस्टर में छपे किसी भी नंबर का प्रयोग किया जा सकता है। ऐसा करने पर सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी और उसे इनाम भी दिया जाएगा। 

Ajay kumar