प्रवासी सम्मेलन: मॉरीशस PM का CM योगी ने किया स्वागत, कहा- विकास की ऊंचाइयों को छू रहा काशी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 22, 2019 - 11:55 AM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने वाराणसी में आयोजित तीन दिवसीय 'प्रवासी भारतीय दिवस' में मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ (Pravind Jugnauth) का स्वागत किया। 

सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से काशी में सम्मेलन हो रहा है, जिसके लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं। वारणसी इतिहास, परंपरा और किदवंती से पुराना है। भारत की प्राचीन परंपरा का निर्वाहक काशी है। जब काशी की बात करते हैं तो उसकी प्राचीनता दिखती है। दुनिया की प्राचीनतम नगरी के सांसद पीएम मोदी हैं। 5 वर्ष पहले से अब काशी काफी बदल चुका है। काशी विकास के साथ अपनी परंपराओं को संभाले हुए हैं। काशी विकास की ऊंचाइयों को छू रहा है। काशी विकास की दौड़ में भी शामिल हो सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयागराज में कुंभ मेले का आयोजन सबसे बड़ा आयोजन है। कुंभ ने वैश्विक स्तर पर डंका बजाया है। सैकड़ों वर्षों के बाद श्रद्धालु अक्षयवट के दर्शन कर सकेंगे। यूनेस्को ने कुंभ को धरोहर माना है। प्रयागराज में कुंभ का आयोजन सबसे बड़ा है। पहले स्नान में सवा 2 करोड़ श्रद्धालु प्रयाग पहुंचे। 15 करोड़ लोग कुंभ में डुबकी लगाएंगे। कुंभ में आए प्रवासी गणतंत्र दिवस की परेड देख पाएंगे। पीएम मोदी की प्रेरणा से यह सब संभव हो पाया है।

Deepika Rajput