PM के संसदीय क्षेत्र में मासूमों की जिंदगी से खिलवाड़, बांस-बल्लियों के बीच बैठकर पढ़ रहे बच्चे

punjabkesari.in Wednesday, Aug 01, 2018 - 02:05 PM (IST)

वाराणसीः योगी सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद भी सरकारी स्कूलों की कार्यशैली में कोई सुधार होता नहीं दिख रहा है। ताजा मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का है। जहां के प्राथमिक विद्यालय में बच्चे बांस-बल्लियों के बीच बैठकर पढ़ने को मजबूर हैं। यह मामला सरकार के विद्यालय को दुरुस्त बनाने वाले दावों की पोल खोलने के लिए काफी है।

पहाडियां चैराहा से रमरेपुर मार्ग पर केवल 100 मीटर की दूरी पर स्थित प्राथमिक विद्यालय में कक्षा 5 तक के बच्चों की पढ़ाई होती है। छतों के जर्जर होने के चलते यहां नया छत डाला जा रहा है। जिसके दृष्टिगत सेंट्रिंग की गई है और बास-बल्लियों से छत को टिकाया गया है।

इसी सेंट्रिंग के बीच बेंच डालकर छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। हैरत की बात यह है कि शिक्षक भी उसी में बैठकर पढ़ा रहे हैं।

एक छात्र ने बताया कि स्कूल अभी बन रहा है। हमें यहां पढ़ने में डर लगता है। पहले हम बाहर पढ़ते थे, लेकिन जब पानी बरसने लगा तो हम यहां बांस-बल्लियों के बीच आकर पढ़ने लगे।

वहीं इस मामले में सहायक अध्यापक लक्ष्मी चौबे का कहना है कि हमें यहां मुशिकल होती है, लेकिन क्या कर सकते हैं। इस स्कूल की बिल्डिंग एक दम जर्जर है। पूरा मामला बेसिक शिक्षा अधिकारी के संज्ञान में है। अमाउंट भी पता है और किस हिसाब से काम हो रहा है, उन्हें यह भी पता है। हमारी कोई नहीं सुन रहा। 

Deepika Rajput