वाराणसी सुसाइड केस: कर्ज की मजबूरी या फिर धार्मिक मान्यता बनीं वजह, दर्द की दास्ता से लिप्त है सुसाइड नोट का हर पन्ना

punjabkesari.in Saturday, Dec 09, 2023 - 01:22 PM (IST)

वाराणसी,(विपिन मिश्रा): जिले के दशाश्वमेध घाट क्षेत्र स्थित एक धर्मशाला में बृहस्पतिवार शाम फांसी लगाकर एक ही परिवार के चार सदस्यों की आत्महत्या मामले में नया अपडेट सामने निकल कर आया है। दरअसल, सुसाइड नोट का एक- एक पन्ना दर्द की दास्ता से भरा हुआ है। सुसाइड नोट तेलगु भाषा में लिखा था। पुलिस ने उसे हिन्दी में अनुवाद परिजनों ने आर्थिक हालत का जिक्र किया। पुलिस की माने तो सुसाइड में परिजनों ने वाराणसी में अंतिम संस्कार करने की अंति इच्छा जताई है। अब पुलिस इसके पीछे की वजह भी तलाश रही है कि कही अंतिम संसकर के पीछे कोई धार्मिक मान्यता तो नहीं। फिलहाल मृतक परिवार के बड़े बेटे राजेश ने साफ तौर पर तीन लोगों को आरोपी बनाया है। जिनकी वजह से परिवार ने आत्महत्या करने का फैसला लिया।
बता दें कि एक धर्मशाला में बृहस्पतिवार शाम को एक ही परिवार के चार लोगों ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मृतकों के पास से तेलगु में 3 पन्ने का सुसाइड नोट पुलिस के हाथ लगा है। मरने वाले सभी आंध्रा प्रदेश के ईस्ट गोदावरी जिले के रहने वाले थे। मरने वालों में माता-पिता और उनके 2 जवान बेटे शामिल हैं।  50 वर्षीय कोंड, उनकी पत्नी लवाडिया और उनके दो बेटे राजेश और जय राज के रुप में पहचान हुई है। पुलिस ने शुरुआती जांच में पाया कि आंध्र प्रदेश का ये परिवार आर्थिक तंगी का शिकार था जिस वहज से इस कदम को उठाया है। 

सुसाइड नोट छोड़ पूरा परिवार फंदे से झूला
धर्मशाला के मैनेजिंग ट्रस्टी वीबी सुंदर शास्त्री ने बताया कि ये सभी लोग 3 दिसंबर को सुबह 11:30 बजे वाराणसी आए थे। काशी यात्रा बताकर कमरा लिया था। धर्मशाला में कमरा खाली होने पर परिवार को अलॉट कर दिया गया था जिसके बाद सभी कमरे में रहने लगे। एक दिन पहले ऑफिस पहुंचकर इन्होंने यह बताया कि 7 दिसंबर की सुबह 7:30 बजे कमरा खाली कर देंगे।



लेकिन 6 दिसंबर को ही उन्होंने चेक आउट कर लिया था। जब सुबह कमरे की सफाई के लिए दरवाजा नहीं खुला तो कर्मचारियों को शक हुआ और फिर पुलिस के आने पर जब कमरा खोला गया तो परिवार के चारों लोग फंदे से लटके हुए थे।

तेलुगु भाषा में लिखा एक सुसाइड मिला
आर एस गौतम डीसीपी काशी जोन ने बताया कि तेलुगु भाषा में लिखा एक सुसाइड नोट भी मिला है। सुसाइड नोट को पढ़ने पर यह पता चला है कि परिवार का आंध्र प्रदेश में ही पैसे को लेकर विवाद था, जिसको लेकर यह काफी परेशान थे।

सुसाइड नोट में कुछ लोगों पर आरोप भी लगाया गया है। उन्होंने बताया कि सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। एक टीम का गठन कर दिया गया है। जिसे आंध्रा प्रदेश भेज दिया गया है। स्थानीय पुलिस से मिल कर मामले की अन्य जानकारी हासिल करेगी। 

Content Writer

Ramkesh