आज लखनऊ पहुंच रहे हैं उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, मनाया जाएगा पहला ‘यूपी दिवस’

punjabkesari.in Wednesday, Jan 24, 2018 - 07:40 AM (IST)

लखनऊ: अपनी स्थापना के 68वें वर्ष में प्रवेश कर गए उत्तर प्रदेश की संस्कृति के प्रचार-प्रसार के लिए पहली बार मनाए जा रहे ‘यूपी दिवस’ का बुधवार को उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू उद्घाटन करेंगे। शहीद पथ पर अवध शिल्प ग्राम में आयोजित यह भव्य उत्सव 3 दिन चलेगा। इसके साथ ही उसी स्थान पर ‘लखनऊ महोत्सव’ का भी आयोजन किया गया है।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश की स्थापना 1950 में की गई थी। स्थापना के बाद ‘यूपी दिवस’ पहली बार आयोजित किया जा रहा है। राज्यपाल रामनाईक की पहल पर आयोजित ‘यूपी दिवस’ में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा कई यादगार आयोजन होंगे। नाईक ने ‘यूपी दिवसआयोजित करने की सलाह पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को उनके शासनकाल में दी थी, लेकिन यादव ने उनके सुझाव को दरकिनार कर दिया था। मुख्यमंत्री बनते ही उन्होंने यही सलाह योगी आदित्यनाथ को दी। योगी ने सुझाव माना और ‘यूपी दिवस’ का आयोजन साकार रुप में आ गया।

‘यूपी दिवस‘ में लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योगों के उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे। विभिन्न जिलों के पारम्परिक उद्योगों के उत्पाद भी वहां दिखेंगे। मुरादाबाद के पीतल के बर्तन, सहारनपुर का लकड़ी उद्योग, फिरोजाबाद के कांच जैसे पारम्परिक उद्योगों की झलक देखने को मिलेगी। ‘यूपी दिवस’ के उद्घाटन के मौके पर नायडू 44 विभागों की 25 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे।

इस आयोजन के माध्यम से ‘एक जिला-एक उद्योग’ योजना भी लागू की जाएगी। इसके तहत जिन जिलों में जो पारम्परिक उद्योग होगा, उसे बढ़ावा दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश के बारे में एक वृत्ति चित्र भी रिलीज की जाएगी। नई सौर ऊर्जा नीति के बारे में बताया जाएगा। 110 लोगों को 10 लाख रुपए तक का ऋण दिया जाएगा। ‘यूपी दिवस’ का लोगो रिलीज किया जाएगा।