बाइक चला रहे 8 साल के बच्चे का वीडियो वायरल, पुलिस ने पिता पर ठोका 11500 का जुर्माना

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2019 - 05:20 PM (IST)

लखनऊः संतान को जन्म देने के बाद माता-पिता की जिम्मेदारियां दो गुना ज्यादा बढ़ जाती हैं। बच्चे की सुरक्षा की जिम्मेदारी मां-बाप की होती है। ऐसे में सुरक्षा में हुई जरा सी चूक बच्चों को मौत के मुंह में धकेल सकती है। हम आपको एक ऐसी घटना के बारे में बताने जा रहे हैं, जो लापरवाही की सारी हदें पार करने वाली है।

लखनऊ में एक पिता अपने 8 साल के बेटे को बाइक देकर घर-घर दूध भिजवाता था। एक युवक ने बच्चे का वीडियो बनाकर पुलिस अधिकारियों को ट्विटर पर टैग कर दिया। जैसे ही यह मामला डीजीपी के संज्ञान में आया उन्होंने पिता पर जुर्माना लगा दिया।

जानकारी के मुताबिक, मामला काकोरी थाना क्षेत्र का है। यहां 8 साल का बच्चा बाइक चलाकर दूध बांटने का काम करता था। ऋषभ सिंह नाम के युवक ने बच्चे का वीडियो बनाकर सीएम से लेकर आला पुलिस अधिकारियों को टैग करके ट्वीट कर दिया। डीजीपी ओपी सिंह ने वीडियो का संज्ञान लिया, जिसके बाद लखनऊ पुलिस बाइक मालिक की तलाश में जुट गई।

एसपी ट्रैफिक पूर्णेंदु सिंह के मुताबिक मंगलवार शाम वीडियो ट्वीट किया गया। बाइक नंबर के आधार पर मौजूदा चालान प्रक्रिया के तहत 11500 रुपये का शमन शुल्क तय करते हुए चालान काटा गया है। संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट के तहत नाबालिग के बाइक चलाने और अभिभावक को बाइक देने की भी धारा लगाई गई है। इसका निस्तारण कोर्ट करेगा, जिसमें 30 हजार जुर्माना व सजा का भी प्रावधान है।
 

Deepika Rajput