पुलवामा में आतंकी हमले के बाद कुंभ मेले में बढ़ी सतर्कता

punjabkesari.in Friday, Feb 15, 2019 - 12:44 PM (IST)

प्रयागराजः दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिले के अवंतिपोरा में गुरुवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के वाहन पर आतंकी हमले के मद्देनजर कुंभ मेला क्षेत्र में सुरक्षा एजेंसियां चौकन्नी हो गई हैं। पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल ने बताया कि कुंभ को लेकर पहले ही हाई एलर्ट है। किसी भी प्रकार की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए मेला क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और लगातार चेंकिंग अभियान भी चलाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पुलवामा की घटना को देखते हुए जवानों को पुन: एलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। मेला क्षेत्र में समय-समय पर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है और हर आने जाने वाले शख्स पर पैनी नजर रखी जा रही है। कुंभ मेले में किसी भी प्रकार की घटनाओं को लेकर बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनातीे के साथ अनेकों उच्च तकनीकी उपकरणों की सहायता ली गई है। दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक कुंभ मेले में देश-दुनिया से पहुंचने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए न सिर्फ अर्धसैनिक बल के जवान लगाए गए हैं बल्कि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के साथ आतंकवाद रोधी दस्ते (ATS) को भी मेला क्षेत्र में तैनात किया गया है। इसके अलावा खुफिया एजेंसियों को भी एलर्ट रखा गया है।

गौरतलब है कि कुंभ का अभी 19 फरवरी को माघी पूर्णिमा और 4 मार्च को महाशिवरात्रि का स्नान बाकी है। स्नानार्थियों का अभी बड़ी संख्या में प्रतिदिन कुंभ स्नान के लिए आना जाना बना हुआ है। दोनों ही स्नान पर बड़ी तादाद में श्रद्धालु स्नान करेंगे।

Deepika Rajput