आयुष्मान भारत योजना में फ्रॉड व शिकायतों को अब निपटाएंगे विजिलेंस अधिकारी

punjabkesari.in Saturday, Dec 28, 2019 - 11:51 AM (IST)

प्रयागराजः कोई भी योजना जितनी आसानी से आती है उतनी आसानी से लागू नहीं हो पाती है। वह भ्रष्टाचार फ्रॉड की शिकार हो जाती है।ऐसे में आयुष्मान भारत योजना में फ्रॉड व शिकायतों को अब विजिलेंस अधिकारी निपटाएंगे। अधिकारियों की नियुक्ति मंडल स्तर पर होगी।

बता दें कि अधिकारी लाभार्थियों की शिकायतें सुनेंगे और जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को लिखेंगे। इनका प्रमुख कार्य यह होगा कि योजना में कहां लापरवाही व धांधली हो रही है। इसकी मानीटरिंग कर लखनऊ मुख्यालय को सूचित करेंगे। इसके लिए प्रमुख सचिव की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं।

साचीज संस्था की CEO संगीता सिंह ने गुरुवार को वीडियो कॉफ्रेंस करके सभी जिलों की समीक्षा की, गोल्डेन कार्ड में फर्जीवाड़ा, अस्पतालों में लाभार्थियों को बेहतर सेवाएं न मिलने आदि मामलों का संज्ञान लिया गया। साचीज आयुष्मान भारत की देखरेख करने वाली संस्था है।

अपर निदेशक स्वास्थ्य प्रयागराज मंडल डॉ. सुधाकर पांडेय ने बताया कि इस योजना में सरकार लाभार्थियों के इलाज के लिए बजट देती है, लेकिन इसमें गड़बड़ी की शिकायतें आ रही थी। विजिलेंस अधिकारी की नियुक्ति से लाभार्थियों को राहत मिलेगी और फ्रॉड पर भी लगाम लगेगी।

 

Ajay kumar