विक्रम सोलर ने UP में चालू की 85 मेगावाट क्षमता की सोलर प्रोजेक्ट, होगी 20 करोड़ यूनिट बिजली उत्पादन

punjabkesari.in Thursday, May 13, 2021 - 11:13 AM (IST)

नयी दिल्ली/लखनऊः  सौर ऊर्जा क्षेत्र की कंपनी विक्रम सोलर ने उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित बिल्हौर में 85 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजना चालू की है। यह सौर संयंत्र सार्वजनिक क्षेत्र की एनटीपीसी के लिये लगायी गयी है। विक्रम सोलर ने एक बयान में उत्तर प्रदेश के बिल्हौर में एनटीपीसी के लिये 85 मेगावाट क्षमता का सौर संयंत्र पूरा होने की घोषणा की। कंपनी ने हाल में इसी जगह एनटीपीसी के लिये 140 मेगावाट क्षमता का सौर संयंत्र लगाया था।

इसको लेकर कुल मिलाकर यह परियोजना 225 मेगावाट क्षमता की हो गयी है। इस लिहाज से यह उत्तर प्रदेश में एक ही स्थान पर लगायी गयी सबसे बड़ी सौर परियोजना है। बयान के अनुसार 85 मेगावाट क्षमता की सौर परियोजना 400 एकड़ क्षेत्र में फैली है। इससे 20 करोड़ यूनिट बिजली उत्पादन की उम्मीद है। साथ ही इस संयंत्र से 4.57 टन कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी और इससे प्रतिवर्ष 88,905 घरों को बिजली की आपूर्ति होगी।

विक्रम सोलर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी साईबाबा वुतुकुरी ने इस अवसर पर कहा, हमारी कुल क्षमता में एनटीपीसी के साथ कुल 708 मेगावाट क्षमता की स्थापित और निर्माणाधीन परियोजनाएं शामिल हैं। यह हमारे लिये गर्व की बात है। इससे ग्राहक के कार्यों को पूरे ध्यान और एकाग्रता से करने की हमारी प्रतिबद्धता साबित होती है। हम उम्मीद करते हैं कि एनटीपीसी के साथ हमारी यह यात्रा उनके हरित ऊर्जा के उद्देश्य को पूरा करते हुए जारी रहेगी।” विक्रम सोलर देश की प्रमुख सौर मौड्यूल विनिर्माता और ईपीसी (इंजीनियरिंग, प्रोक्यूरमेंट एवं कंस्ट्रक्शन) समाधान प्रदाता है। कंपनी की सालाना सौर मोड्यूल विनिर्माण क्षमता 1200 मेगावाट है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Related News

Recommended News

static