गंगा किनारे बसे सभी 1627 गांव अगले 5 दिनों में होंगे खुले में शौच मुक्त

punjabkesari.in Wednesday, Apr 26, 2017 - 08:22 AM (IST)

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को अमलीजामा पहनाने में जोर-शोर से जुटी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 30 अप्रैल तक गंगा नदी के तट पर बसे सभी 1627 गांवों को खुले में शौच मुक्त किए जाने के निर्देश संबंधित जिलाधिकारियों को दिए हैं।

मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजनान्तर्गत गंगा किनारे बसे शत-प्रतिशत गांवों को 30 अप्रैल तक खुले में शौच मुक्त करना हर हाल में सुनिश्चित किया जाएगा। इन गांवों का निरीक्षण एवं भौतिक सत्यापन क्वालिटी काऊंसिल ऑफ इंडिया द्वारा कराया जाएगा।  उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार शहरों एवं गांवों को खुले में शौच मुक्त करने के लिए निर्धारित लक्ष्य को प्रत्येक दशा में विभागीय अधिकारियों को हासिल करना होगा।

30 अप्रैल तक गंगा किनारे चिन्हित 25 जिलों के 1627 ग्रामों में से खुले में शौच मुक्त बचे 483 ग्रामों में भी शत-प्रतिशत काम करने के लिए संबंधित जिलाधिकारियों एवं विभागीय अधिकारियों को वीडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे।

अपर मुख्य सचिव, पंचायती राज चंचल कुमार तिवारी ने बताया कि गंगा के किनारे कुल 1627 ग्रामों को चिन्हित किया गया है जिनमें से 1144 ग्राम खुले में शौच मुक्त करवाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि 483 गांवों को खुले में शौच मुक्त कराने के लिए बचे हुए काम को प्राथमिकता से करवाया जा रहा है।