मादा तेंदुए के हमले में 3 घायल, गुस्साए ग्रामीणों ने लाठी व नुकीले हथियारों से पीट-पीटकर मार डाला

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2019 - 04:14 PM (IST)

बहराइच(उप्र): जिले के कर्तिनयाघाट वन्यजीव प्रभाग में तेन्दुए के हमलों से नाराज ग्रामीणों ने जंगल से सटे नयापुरवा गांव में एक अवयस्क मादा तेंदुए को घेरकर लाठी डंडे व नुकीले हथियारों से पीट-पीट कर मार डाला। इस घटना में 3 ग्रामीण उस समय घायल हो गए जब ग्रामीणों से बचने की कोशिश में तेन्दुए ने उनपर हमला कर दिया।

कर्तिनयाघाट वन्य जीव प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी ज्ञान प्रकाश सिंह ने बताया कि कर्तिनयाघाट वन्य जीव प्रभाग अंतर्गत ककरहा रेंज के गिरगिट्टी ग्राम सभा के नयापुरवा गांव के एक गन्ने के खेत में जंगल से भटक कर आई अवयस्क मादा तेन्दुए को शुक्रवार को ग्रामीणों ने घेरकर ईटों-पत्थरों से मारना शुरू कर दिया था । इस बात की सूचना मिलने पर पहुंचे वन र्किमयों के सामने ही दो लोगों ने नुकीले हथियारों से तेन्दुए पर हमला कर दिया। घायल तेन्दुए ने भी अपने बचाव में तीन लोगों को घायल कर दिया। हमले के बाद मादा तेन्दुआ की स्थिति खराब हो गई और इलाज के लिए रेंज कार्यालय लाए जाने के बाद उसने दम तोड़ दिया।

डीएफओ सिंह ने बताया कि दो नामजद एवं करीब 50-100 अन्य अज्ञात अपराधियों के विरूद्व वन्य जीव (संरक्षण) अधिनियम 1972 की धारा 9 के अन्तर्गत ककरहा रेंज में रेंज केस दर्ज किया गया है। मोतीपुर थाने में भी इनके विरूद्व प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। सिंह ने बताया कि वन अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु दबिश दी जा रही है। उल्लेखनीय हो कि बीते करीब 2 माह से जंगल से सटे रिहायशी इलाकों में तेन्दुए का आतंक है। तेन्दुए के हमले से 3 मौतें हो चुकी हैं।

Anil Kapoor