ज्ञानवापी विवाद पर विनय कटियार का बड़ा दावा, कहा- शिवलिंग पर चलाई गई थी आरी, पुलिस ने युवक को पकड़ा

punjabkesari.in Saturday, May 28, 2022 - 12:25 PM (IST)

अयोध्या: वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर इन दिनों पूरे देश में विवाद छिड़ा हुआ है। इस मामले में अब भाजपा के फायर ब्रांड नेता और राज्यसभा के पूर्व सदस्य विनय कटियार ने चौंकाने वाला दावा किया है। उन्होंने दावा किया कि ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग पर मुस्लिम समाज के एक व्यक्ति ने आरी चलाई, जिसके पुलिस ने पकड़ लिया और अपनी कस्टडी में ले रखा है।

विनय कटियार ने दावा किया कि उस शख्स ने आरी चलाकर उसकी जांच की थी कि क्या वह शिवलिंग है या फिर फव्वारा। कटियार ने कहा कि आरोपी युवक पुलिस की कस्टडी में है, लेकिन कस्टडी से काम नहीं चलेगा। उन्होंने उस युवक के दोनों हाथ काट लेने की मांग की है। उन्होंने कहा कि ज्ञानवापी में जिस तरह का मामला चल रहा है, ऐसी स्थिति में मुस्लिम समाज के लोगों को वहां पर प्रवेश नहीं देना चाहिए।

बता दें कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में कमिश्नर की अगुवाई में 52 सदस्यीय टीम ने परिसर के तहखाने से लेकर ऊपरी हिस्से तक का सर्वेक्षण किया है। सर्वे के बाद हिंदू पक्ष ने शिवलिंग समेत बहुत कुछ मिलने का दावा किया है। हिंदू पक्ष ने दावा किया है कि परिसर के वजूखाने में शिवलिंग मिला है। उन्होंने बताया कि वजूखाने से पानी निकालने पर वहां शिवलिंग दिखा। शिवलिंग का व्यास 12 फीट 8 इंच है। इसकी गहराई भी काफी है। शिवलिंग नंदी की मूर्ति के ठीक सामने है। इस दावे के बाद सिविल कोर्ट ने वहां शिवलिंग के आसपास जाने पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही मस्जिद की ओर नंदी का मुंह और दीवारों पर घंटी की आकृति भी मिली है। वहीं, हिंदू पक्ष ने संस्कृत श्लोक, दीपक रखने की जगह, स्वास्तिक, प्राचीन शिलाएं मिलने का दावा किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static