जमकर हो रहा आचार संहिता का उल्लंघन

punjabkesari.in Tuesday, Nov 21, 2017 - 05:53 PM (IST)

सहारनपुरः नगर निकाय के चुनाव में प्रत्याशी जमकर आचार संहिता की धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे हैं। प्रशासन की हिदायत के बावजूद प्रत्याशी व उनके प्रचार में जुटे लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। कई वार्ड प्रत्याशी तो खर्च के मामले में अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों से भी आगे निकल रहे हैं।

शराब व मीट की दावतों का दौर शुरू हो चुका है। मोहल्लों में शराब बांटी जा रही है। वोटरों को रिझाने के लिए उपहार भी देने से प्रत्याशी नहीं चूक रहे हैं। प्रत्याशियों को यह भनक तक नहीं है कि उन्हें प्रचार करने की अनुमति किन-किन शर्तों के तहत दी गई है। हिदायत के बाद भी प्रत्याशियों की प्रचार सामग्री सरकारी स्थान व संपत्तियों पर भी चस्पा कर दी गई है। जैसे-जैसे मतदान की बेला नजदीक आ रही है, चुनाव प्रचार भी शबाब पर पहुंच रहा है। प्रशासन ने प्रत्याशियों को भले आदर्श आचार संहिता के मामले में सख्त हिदायत दे रखी हो, पर इसका असर होता नहीं दिख रहा।

बेखौफ होकर प्रत्याशी मतदाताओं की खिदमत में खर्चा कर रहे हैं। कई सभासद प्रत्याशियों का खर्च शुरूआती चरण में ही लाखों में पहुंच चुका है। सबसे ज्यादा खर्च दावतों पर हो रहा है और शराब भी ब्रांडेड आ रही है।

 इस बात की भरपूर कोशिश हो रही है कि मतदाताओं की खातिरदारी में कोई कोर कसर बाकी न रह जाए। इतना ही नहीं मोहल्ले के हलवाइयों को मतदाताओं को मुफ्त में दूध पिलाने का ठेका भी दे दिया गया है। प्रत्याशी के कहने पर शराब न पीने वाले लोगों की दूध व रबड़ी से सेवा की जा रही है। कई वार्डों में रात के समय शराब के साथ उपहार बांटने का काम भी शुरू हो गया है। मतदाता के सम्मान के नाम पर उन्हें शॉल व अन्य वस्तुएं भेंट करके प्रलोभन दिया जा रहा है।

मतदाता भी चालाकी से इस मौके का लाभ उठाने में लगे हैं और वे किसी भी प्रत्याशी से इंकार नहीं कर रहे। अब आने वाला समय ही इस प्रलोभन का वजूद बता पाएगा। कुल मिलाकर प्रत्याशी अंतिम दौर के लिए पूरी ताकत झोंकने की तैयारी करने में जुटे हैं। खास बात यह है कि अभी तक प्रशासन की ओर से कार्रवाई का कोई मामला सामने नहीं आया है।