मऊ में CAA के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन, भीड़ ने थाना फूंका

punjabkesari.in Tuesday, Dec 17, 2019 - 11:36 AM (IST)

मऊ/लखनऊ (उप्र): नागरिकता (संशोधन) कानून के खिलाफ मऊ जिले के दक्षिण टोला क्षेत्र में लोगों ने हिंसक प्रदर्शन और आगजनी की। भीड़ ने थाने में तोड़फोड़ करते हुए उसे आग के हवाले करने की भी कोशिश की। पुलिस सूत्रों के मुताबिक जिले के दक्षिण टोला थाना क्षेत्र के अल्पसंख्यक बहुल मिर्जा हाजीपुरा चौक पर इस संशोधित कानून और जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में छात्रों पर पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ स्थानीय लोगों ने उग्र प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने दक्षिण टोला थाने को आग के हवाले करने की भी कोशिश की। 

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि दक्षिण टोला थाने के कम्‍प्‍यूटर कक्ष में जबर्दस्‍त तोड़फोड़ की गयी है। इसके अलावा एक अन्‍य वीडियो में दमकलकर्मी थाने की बाहरी दीवार के पास लगी आग को बुझाने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं। दक्षिण टोला के थानाध्‍यक्ष निहार नंदन कुमार ने ‘भाषा' को बताया कि करीब 300 लोगों की भीड़ शाम पांच से छह बजे के बीच थाने में जबरन घुस गयी और तोड़फोड़ की। उन्‍होंने थाने की बाहरी दीवार भी गिरा दी। उन्होंने बताया कि हालात काबू में करने के लिये पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े और हवाई फायरिंग का सहारा लेना पड़ा। खबरों के मुताबिक प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वाहन समेत कई गाड़ियां भी फूंक दी।

जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि मिर्जा हादीपुरा में कुछ युवकों ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया में पुलिस की कार्रवाई के विरोध में ज्ञापन देने की योजना बनायी थी। देखते ही देखते मौके पर भीड़ बढ़ने लगी। मौके पर पहुंची पुलिस ने भीड़ को हटाने का प्रयास किया। इससे नाराज भीड़ ने दक्षिण टोला थाने के आसपास पथराव और आगजनी की। हालांकि इसमें कोई जख्मी नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने मीडिया और पुलिस की कुछ मोटरसाइकिलों में आग लगा दी। हालांकि पुलिस ने हल्का बलप्रयोग कर स्थिति को काबू में कर लिया। वीडियो फुटेज देखकर उपद्रवियों की धरपकड़ की जाएगी।      

जिलाधिकारी ने जिले में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू करने की घोषणा करते हुए आम नागरिकों से घर में रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति द्वारा भीड़ को सड़क पर उतरने को बरगलाने वाली बात पर भी हमारी निगाह है, आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। जिले में कफ्र्यू लागू होने की खबरों के बीच पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह ने इनका खण्डन करते हुए कहा कि कफ्र्यू नहीं लगाया है। उन्होंने बताया कि अब स्थिति बिल्कुल शांतिपूर्ण है। प्रशासन ने उग्र प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर कर दिया।

 

 

Ajay kumar