विवेक हत्याकांड: SIT जांच में प्रशांत चौधरी बना आरोपी, दूसरे सिपाही को मिली क्लीन चिट

punjabkesari.in Wednesday, Dec 19, 2018 - 11:19 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के लखनऊ में हुए बहुचर्चित विवेक तिवारी हत्याकांड मामले में आईजी रेंज के नेतृत्व में गठित (एसआईटी) ने जांच रिपोर्ट तैयार कर ली है। सूत्रों के मुताबिक, रिपोर्ट में सिपाही प्रशांत चौधरी को हत्याकांड का जिम्मेदार बताया गया है तो वहीं दूसरे सिपाही संदीप को क्लीन चिट दे दी गई है। आरोपी सिपाही के खिलाफ 302 के तहत 29 दिसंबर को 90 दिन पूरे होने से पहले आज कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की गई। 

एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट में सभी पहलुओं को ध्यान में रखा है। इसमें साइंटिफिक और फॉरेंसिक जांच भी शामिल है। सूत्रों के मुताबिक, रिपोर्ट में कहा गया है कि गाड़ी इतनी तेज नहीं चल रही थी, जिससे प्रशांत और संदीप की बाइक को टक्कर मारी जा सके। यह भी कहा गया है कि प्रशांत ट्रैनेड सिपाही है जिसे पता था कि इतने करीब से गोली मारने पर मौत हो जाएगी। इसके अलावा भी कई साक्ष्यों का हवाला देते हुए प्रशांत को दोषी माना गया है।

गौरतलब है कि, 29 सितंबर गोमतीनगर विस्तार के सीएमएस के पास करीब ढाई बजे एक कार खड़ी थी। उसी दौरान पुलिस बाइक पर सवार होकर गोमतीनगर थाने में तैनात सिपाही प्रशांत चौधरी और एक अन्य सिपाही वहां पहुंचे। दोनों ने कार में एक युवक और युवती को देखा तो मामला संदिग्ध समझ उनसे पूछताछ के लिए पहुंचे। इतने में एप्पल कम्पनी के अधिकारी विवेक तिवारी ने गाड़ी चला दी। पुलिस ने रोकने का प्रयास किया तो विवेक ने कार चढ़ाने की कोशिश की। इससे सिपाहियों को चोट आई और उनकी बाइक भी क्षतिग्रस्त हो गई।

इस पर भी जब कार नहीं रुकी तो सिपाही प्रशांत चौधरी ने फायरिंग कर दी। गोली सीधे जाकर विवेक के सिर में लगी। कुछ देर बाद पुलिस टीम मौके पर पहुंची। तत्काल विवेक को लोहिया अस्पताल ले जाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया था। इस हत्याकांड की जांच के लिए गठित की गई एसआईटी की टीम ने वारदात की चश्मदीद सना के जरिए दो बार सीन रिक्रिएट किया था।

Deepika Rajput