विवेक तिवारी हत्याकांड: SIT का खुलासा, कांस्टेबल ने बिना किसी उकसावे के चलाई थी गोली

punjabkesari.in Friday, Dec 21, 2018 - 03:47 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस की विशेष जांच टीम ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कांस्टेबल प्रशांत चौधरी ने बिना किसी उकसावे के एप्पल के कर्मचारी विवेक तिवारी पर गोली चलाई थी, जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई थी। कांस्टेबल ने एप्पल के 38 वर्षीय स्टोर प्रबंधक तिवारी पर गोली चलाई थी। वह उस समय अपनी एसयूवी कार में सवार था। घटना गोमती नगर में 29 सितंबर को घटी थी। एसआईटी रिपोर्ट पुलिस महानिरीक्षक सुजीत पांडेय के नेतृत्व में जांच के आधार पर तैयार की गई है। रिपोर्ट गुरुवार रात डीजीपी कार्यालय को सौंपी गई।

कांस्टेबल ने दावा किया था कि तिवारी ने कार रोकने से इनकार किया, उसके बाद ही उसने फायर किया। एसआईटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलिस ने जब तिवारी को रोका तो वह वहां से जाने की कोशिश करने लगा और पुलिस की बाइक से उसका वाहन टकरा गया। इस बीच चौधरी के साथ मौजूद रहे सिपाही संदीप कुमार को हत्या में क्लीन चिट मिल गई है लेकिन उस पर तिवारी की महिला मित्र सना खान को जख्मी करने की धारा लगाई गई है।

घटना के समय सना तिवारी के साथ वाहन में थीं। दोनों कांस्टेबल गिरफ्तार किए गए थे और वे इस समय जेल में हैं। सोलह पृष्ठ की एसआईटी रिपोर्ट में गोमती नगर के तत्कालीन थाना प्रभारी और क्षेत्राधिकारी पर भी चूक बरतने के लिए कार्रवाई की सिफारिश की गई है। पांडेय ने संवाददाताओं को बताया कि हत्या बिना किसी उकसावे के की गई। यह पूर्व नियोजित नहीं थी बल्कि अचानक ही हो गई थी। पांडेय ने बताया कि चौधरी पर हत्या की धारा लगाई गई है। उसने आत्मरक्षा में गोली चलाने का दावा किया था, जो गलत पाया गया। उन्होंने बताया कि लखनऊ पुलिस मामले में जल्द ही आरोप पत्र दाखिल करेगी।

Anil Kapoor