UP By-election 2020: 7 विधानसभा सीटों पर मतदान खत्म, 5 बजे तक 51% से अधिक वोटिंग

punjabkesari.in Tuesday, Nov 03, 2020 - 08:06 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मंगलवार शाम पांच बजे तक 51 प्रतिशत से अधिक वोट पड़े। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश चंद्र राय ने बताया कि सात सीटों पर उपचुनाव के लिये शाम पांच बजे तक सभी सीटों पर औसतन 51.22 प्रतिशत वोट पड़े। मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक चला। उन्होंने बताया कि शुरू में मतदान की गति धीमी रही, लेकिन दिन चढ़ने के साथ इसमें तेजी आयी। अपराह्न तीन बजे तक नौगांवा सादात सीट पर 57.60 प्रतिशत, बुलंदशहर सीट पर 49.77 फीसद, टूंडला सीट पर 50 प्रतिशत, बांगरमऊ सीट पर 49.45 फीसद, घाटमपुर सीट पर 47.65 प्रतिशत, देवरिया सीट पर 48.48 फीसद तथा मल्हनी सीट पर 55.60 वोट पड़े।

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने ट्वीट कर मतदाताओं से लोकतंत्र के इस महापर्व में सहभागी बनने की अपील की। उन्होंने कहा, ''उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर उप चुनाव हेतु मतदान प्रारंभ हो गया है। सभी सम्मानित मतदातागण कोविड से बचाव सम्बन्धी सावधानियों का पालन करते हुए लोकतंत्र के इस महापर्व में अवश्य सहभागी बनें। सभी सावधानियां अपनाएं, मतदान का कर्तव्य निभाएं। लोकतंत्र जीतेगा, कोरोना हारेगा।'' उधर, समाजवादी पार्टी ने भी मतदाताओं का वोट का आह्वान करते हुए ट्वीट किया, ''बेरोजगार नौजवान, परेशान किसान, असुरक्षित 'नारी शक्ति', स्वास्थ्य व्यवस्था बदहाल, मजदूर के छिने काम, गरीब, मध्यम वर्ग पर महंगाई की मार, ध्वस्त कानून व्यवस्था, चौपट व्यापार के जिम्मेदार सत्ताधीशों को आज विधानसभा उपचुनावों के मतदान में देना है जवाब।' घर से निकलें, करें मतदान। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है मगर कुछ स्थानों पर मतदान के बहिष्कार की भी सूचनाएं मिली हैं।

फिरोजाबाद से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक टूंडला विधानसभा उप चुनाव में कुछ स्थानों पर मतदाताओं ने विकास कार्य न होने की शिकायत करते हुए मतदान का बहिष्कार किया। रुधऊ मुस्तकिल मतदान बूथ संख्या 30 के मतदाताओं ने 'विकास नहीं तो वोट नहीं' के नारे लगाते हुए मतदान का बहिष्कार किया है। कुछ प्रमुख लोगों के मनाने के बावजूद मतदाताओं ने वोट का बहिष्‍कार जारी रखा। उन्नाव से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक बांगरमऊ सीट के उपचुनाव में भी बूचा गाढ़ा गांव में मतदान का बहिष्कार किया गया। हालांकि प्रशासन द्वारा आश्वासन दिये जाने के बाद करीब चार घंटे बाद मतदान शुरू हुआ। नौगांवा सादात सीट पर भाजपा की प्रत्याशी संगीता चौहान ने फर्जी मतदान का आरोप लगाते हुए पर्दानशीं महिलाओं का बुर्का हटाकर ही उन्हें वोट डालने की मांग की थी।

संगीता ने संवाददाताओं से कहा, ''फर्जी वोटिंग हो रही है, मगर प्रशासन ने हमारे बार-बार कहने के बाद कोई सुनवाई नहीं की। बुरका हटाकर ही वोटिंग होनी चाहिये। आईडी से जांच होनी चाहिये। यह कानून के मुताबिक न्यायोचित होगा।'' प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा कि वह इन आरोपों की जांच कराएंगे। कोविड-19 महामारी के समय प्रदेश में पहली बार हो रही इस चुनावी कवायद में कुल 24,34,368 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। उपचुनाव में कुल 88 प्रत्याशी मैदान में हैं। उपचुनाव के लिए 1,754 मतदान केंद्र तथा 3,655 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। मतदान के लिए 5,127 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की कंट्रोल यूनिट और 5492 वीवीपैट तैयार किए गए हैं।

कोविड-19 के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने मतदान स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1000 तक रखने के निर्देश दिए हैं। मतदान केंद्रों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल सुनिश्चित कराने के लिए थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर, दस्ताने, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन और पानी की समुचित व्यवस्था की गई है। मतदेय स्थल पर हर मतदाता की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है। नौगांवा सादात, बुलंदशहर, घाटमपुर, देवरिया और मल्हनी सीटें वर्ष 2017 में इन पर चुने गए विधायकों के निधन की वजह से रिक्त हुई हैं। वहीं, बांगरमऊ सीट भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को उम्र कैद की सजा के कारण उनकी सदन की सदस्यता समाप्त होने जबकि टूंडला की सीट उस पर विधायक चुने गए एसपी सिंह बघेल के आगरा से सांसद बनने के बाद खाली हुई है। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इन सात सीटों में से छह पर भाजपा ने जबकि मल्हनी सीट पर सपा ने जीत हासिल की थी।

3 बजे तक का मतदान प्रतिशत

विधानसभा सीटें

3 बजे तक का मतदान प्रतिशत

घाटमपुर (कानपुर)    
 
36.39%
मल्हनी (जौनपुर)
 
42.30%
बुलंदशहर सदर    
 
40.30%
टूंडला (फिरोजाबाद)    
 
40.00%
देवरिया सदर    
 
41.06%
बांगरमऊ (उन्नाव)    
 
42.99%
नौगावां सादात (अमरोहा)    
 
44.20%

विकास की मांग को लेकर टूण्डला सीट पर मतदान का बहिष्कार
टूंडला के उपचुनावों में कई गांव के लोगों ने विकास कार्य नहीं होने पर मतदान का बहिष्कार कर दिया है। लोगों का कहना है कि विकास के नाम पर उनके साथ हर बात बार छल होता है।
PunjabKesari
मल्हनी सीट से निर्दलीय प्रत्याशी धनंजय सिहं ने डाला वोट
मल्हनी विधान सभा के अपने गांव बन्सफा के नकटाबीर मतदान केंद्र पर पत्नी श्रीकला धनंजय के साथ अपना वोट डालने पहुँचे निर्दल प्रत्याशी व पूर्व सांसद धनंजय सिंह। प्रमुख प्रत्याशियों में एक मात्र धनन्जय सिंह मतदाता हैं।

PunjabKesari
बूथ संख्या 160, 158, 161 पर EVM खराब
कानपुर: एएनआई के अनुसार- घाटमपुर की बूथ संख्या 160, 158, 161 पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन(EVM) खराब होने की वजह से अभी तक मतदान शुरू नहीं हुआ है. उत्तर प्रदेश में आज विधानसभा की 7 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है.
PunjabKesari
इन 7 सीटों पर हो रहा उपचुनाव
अमरोहा के नौगंवा सादात, बुलंदशहर, फिरोजाबाद की टुंडला, उन्नाव की बांगरमऊ, कानपुर की घाटमपुर, देवरिया और जौनपुर की मल्हनी सीट पर उपचुनाव हो रहा है। इनमें छह सीट भारतीय जनता पार्टी और एक सीट समाजवादी पार्टी के पास थी। पहली बार विधानसभा उपचुनाव लड़ रही बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मतदाताओं से अपने प्रत्याशियों के पक्ष में वोट देने की अपील मतदाताओं से की है। हालांकि मायावती ने उपचुनाव में प्रचार नहीं किया है।
PunjabKesari
इतने मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग
मतदान सुबह 7 बजे से शाम छह बजे तक चलेगा। हर बूथ पर अधिकतम एक हजार वोटर ही मतदान कर सकेंगे। इस वजह से हर मतदान केंद्र पर सहायक पोलिंग बूथ भी बनाए गए हैं। 7 विधानसभा सीटों पर कुल 24,27,922 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें 13,00684 पुरुष और 11,27108 महिला मतदाता हैं। साथ ही 130 थर्ड जेंडर है। 10 नवंबर को परिणाम आएंगे। पहली बार उप चुनाव में बसपा के अकेले उतरने से मुकाबला रोचक हो गया है।
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static