इविवि में छात्र संघ चुनाव के लिए मतदान जारी, पहली बार नोटा का इस्तेमाल

punjabkesari.in Friday, Oct 05, 2018 - 01:09 PM (IST)

इलाहाबाद: पूरब का आक्सफोर्ड कहा जाने वाला इलाहाबाद विश्वविद्यालय(इविवि) और 4 संघटक महाविद्यालयों में शुक्रवार को संगीनों के साए में छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान सुबह 8 बजे से जारी है। इविवि विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध संघटक ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज, श्यामा प्रसाद महाविद्यालय, चौधरी महादेव प्रसाद और और इलाहाबाद डिग्री कॉलेज में चुनाव को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इविवि कैंपस,मतदान स्थल के आसपास, हॉस्टल में बड़ी संख्या में सीसीटीवी लगाया गया है।

सुबह से चहल-पहल रहने वाली सड़कों पर सन्नाटा पसरा है। छात्रसंघ चुनाव को लेकर पुलिस, पीएसी और आरएएफ चप्पे-चप्पे पर तैनात है। विश्वविद्यालय और चारों महाविद्यालय को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। विश्वविद्यालय की छतों पर पुलिस और आरएएफ के जवान नजर आ रहे हैं। विश्वविद्यालय क्षेत्र के आसपास खाकी और नीली वर्दी के अलावा घुड़सवार सिपाही भी घूमते फिरते नजर आ रहे हैं। विवि कैंपस और हॉस्टल से जुड़े रास्तों पर बैरीकेड़िंग के अलावा रस्सी लगाकर रास्ता बंद कर दिया गया है।

निर्वाचन अधिकारी आर के उपाध्याय ने बताया कि विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव को लेकर छावनी में तब्दील हो गया है। जिला प्रशासन और विश्वविद्यालय प्रशासन हरहाल में चुनाव शांतिपूर्वक ढ़ंग से कराना चाहता है इसलिए कैंपस में चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा है। किसी भी संदिग्ध युवक को घूमते देख गिरफ्तार कर लिया जाएगा। विश्वविद्यालय परिसर के आसपास ड्रोन से वीडियोग्राफी कराई जा रही है।

उपाध्याय ने बताया कि चुनाव शांतिपूर्ण ढ़ंग से चल रहा है। अभी तक किसी प्रकार की कोई घटना की सूचना नहीं है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि पिछले चुनावों की तुलना में इस बार का चुनाव बहुत ही शांतिपूर्ण ढंग से निपट जाएगा। पुलिस सूत्रों ने बताया कि छात्रसंघ चुनाव को प्रभावित करने के लिए गैर जिलों से संदिग्धों के आने की सूचना पर 3 टीमें तैयार कर छापेमारी की गई जिसमें 27 युवकों को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

Anil Kapoor