UP की 11 विधानसभा सीटों पर कल होगा मतदान, चतुष्कोणीय मुकाबले की उम्मीद

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2019 - 12:11 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए जारी चुनाव प्रचार शनिवार शाम 6 बजे समाप्त हो गया। आखिरी दिन सभी सीटों पर प्रत्याशियों ने रोड शो, रैलियां कर जनता से अपने पक्ष में मतदान की अपील की। सोमवार 21 अक्टूबर को इन सीटों पर मतदान होगा। जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें गंगोह, रामपुर, इगलास, लखनऊ कैंट, गोविंदनगर, मानिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर, जलालपुर, बलहा और घोसी शामिल हैं। उपचुनाव में चतुष्कोणीय मुकाबले की उम्मीद है क्योंकि बीजेपी, बसपा, सपा और कांग्रेस ने सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं।

11 सीटों पर 109 प्रत्याशी आजमाएंगे किस्मत
बता दें कि, 11 सीटों पर कुल 109 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। राष्ट्रीय और राज्यीय दलों में से बीजेपी, बसपा, कांग्रेस, सपा, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया(मार्क्सिस्ट) ने अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। जिन 11 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें से 8 पर बीजेपी का कब्जा था। प्रतापगढ़ सीट पर बीजेपी की सहयोगी अपना दल जीती थी। वहीं रामपुर, जलालपुर और आंबेडकर नगर सीट पर सपा और बसपा ने जीत दर्ज की थी। ये चुनाव इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण हैं कि इनसे ही 2022 के विधानसभा चुनाव की जमीन तैयार होगी।

उपचुनाव में BJP कर रही 'क्लीन स्वीप' का प्रयास 
उपचुनाव में बीजेपी जहां 'क्लीन स्वीप' का प्रयास कर रही है वहीं विपक्षी दल भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। कांग्रेस 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले वोटरों को मजबूत संकेत देना चाहती है। लोकसभा चुनाव में यूपी की 80 सीटों में से कांग्रेस रायबरेली सीट ही जीत सकी। यहां पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी ने जीत दर्ज की थी। वहीं बीजेपी ने 62 और उसके सहयोगी दलों ने दो सीटें जीती थी। मौजूदा विधानसभा में बीजेपी के 302 और सपा के 47 विधायक हैं। बसपा के 18, बीजेपी की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के 8 और कांग्रेस के 7 विधायक हैं।

हमीरपुर सीट पर BJP प्रत्याशी ने हासिल की थी जीत
हमीरपुर में हाल ही में संपन्न उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी युवराज सिंह ने जीत दर्ज की थी। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के मनोज प्रजापति को 17846 मतों से हराया था। कुछ विधायकों ने लोकसभा चुनाव जीतने के बाद विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद उपचुनाव कराया जा रहा है। घोसी विधानसभा सीट विधायक फागू चौहान को बिहार का राज्यपाल बनाए जाने के बाद रिक्त हो गई थी।

Deepika Rajput