कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच विधानसभा की सिकन्दरा सीट पर मतदान जारी

punjabkesari.in Thursday, Dec 21, 2017 - 09:07 AM (IST)

कानपुर: उत्तर प्रदेश विधान सभा की सिकन्दरा विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान गुरुवार सुबह 8 बजे से जारी है। ठंड की वजह से मतदान केन्द्रों पर शुरूआती दौर में मतदाताओं की संख्या नहीं के बराबर दिखी लेकिन धूप तेज निकलने के साथ ही मतदाताओं की कतारें लम्बी होने के आसार हैं। हालांकि,राजनीतिक दलों से जुड़े लोगों की चहलकदमी भोर से ही मतदान केन्द्रों के आस पास बढ़ गई थी। मतदान शुरू होने के समय कुछ इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन(ईवीएम) में गड़बड़ी की शिकायतें मिलीं लेकिन समय रहते उन्हें ठीक कर लिया गया जिससे मतदान पर कोई फर्क नहीं पड़ा।

कानपुर देहात के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रतन कान्त पाण्डेय ने बताया कि मतदान शान्तिपूर्ण ढंग से शुरू हो गया है, कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। हर मतदान केन्द्र पर सुरक्षाकर्मी मुस्तैद हैं। मतदान शाम 5 बजे तक चलेगाा। दूसरी ओर चुनाव आयोग ने ईवीएम पर विपक्षी दलों द्वारा उठाए जा रहे सवालों के मद्देनजर लगभग सभी ईवीएम में वीवीपैट लगवाया है। वीवीपैट के जरिए मतदाता जान सकेंगे कि उनका वोट क्या उसी प्रत्याशी को गया है जिसे उसने दिया है। ईवीएम में वोट देने के लिए बटन दबाते ही वीवीपैट से पर्ची बाहर निकलेगी। पर्ची 7 सेकेंड बाहर रहेगी। पर्ची में वह चुनाव चिह्न अंकित होगा जिसे मतदाता ने वोट दिया है।

क्षेत्र में कुल 567 ईवीएम कण्ट्रोल यूनिट, 567 बैलेट यूनिट और 565 वीवीपैट लगाए गए हैं। 40 बूथों की वेबकास्टिंग भी कराई जा रही है। भाजपा विधायक मथुरा प्रसाद पाल की मृत्यु की वजह से रिक्त हुई सिकन्दरा सीट पर उपचुनाव हो रहा है। उपचुनाव की नतीजा 24 दिसम्बर को आयेगा। इसी क्षेत्र में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का पैतृक गांव परौंख और बहुचर्चित बेहमई गांव भी है। भाजपा ने इस सीट को बरकरार रखने के लिए पूरी ताकत झोंक दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी यहां चुनाव प्रचार किया। भाजपा ने पाल के पुत्र अमित पाल को उम्मीदवार बनाया है। प्रमुख विपक्षी समाजवादी पार्टी (सपा) ने पूर्व सांसद राकेश सचान की पत्नी सीमा सचान को प्रत्याशी बनाया है जबकि कांग्रेस से प्रभाकर पाण्डेय किस्मत आजमा रहे हैं।

इस क्षेत्र में कुल 3,08,917 मतदाता हैं। विधानसभा के आम चुनाव 2017 में भाजपा प्रत्याशी मथुरा पाल को 87889, बसपा प्रत्याशी महेन्द्र कटियार बब्लू को 49776 एवं सपा प्रत्याशी सीमा सिंह सचान को 42,010 मत मिले थे।  सपा, भाजपा, कांग्रेस के अलावा एक महिला समेत कुल 11 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। योगी के साथ ही भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र पांडेय ने यहां मतदाताओं से सम्पर्क साधा। इस सीट पर यूं तो 11 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं लेकिन मुख्य मुकाबला भाजपा और सपा के बीच दिखाई पड़ रहा है। पीस पार्टी और निषादों के बड़े समूह द्वारा सपा को समर्थन दिए जाने की घोषणा से इस सीट पर भाजपा और सपा के बीच दिलचस्प मुकाबला लग रहा है। कहीं कहीं पाण्डेय का भी जोर दिखाई पड़ रहा है।