UP MLC Election : कल होंगे शिक्षक और स्नातक खंड की पांच सीटों पर मतदान, SP-BJP में कड़ा मुकाबला

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 12:39 PM (IST)

लखनऊ (अश्वनी कुमार सिंह) : उत्तर प्रदेश विधान परिषद के शिक्षक और स्नातक खंड की पांच सीटों पर कल होने वाले चुनाव को लेकर राज्य की सत्ता पर काबीज भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। वहीं राज्य की प्रमुख विपक्षी दल ने भी अपने प्रत्याशियों की जीत को सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रमुख नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी है। वर्तमान समय में जिन सीटों पर चुनाव हो रहे हैं उनमें से 3 सीटों पर पहले से ही BJP का कब्जा हैं। वहीं दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी।

ये हैं उम्मीदवार
उत्तर प्रदेश विधान परिषद के शिक्षक और स्नातक खंड की पांच सीटों पर भाजपा ने  बरेली-मुरादाबाद स्नातक सीट से जयपाल सिंह,  कानपुर-उन्नाव स्नातक सीट से अरुण पाठक, गोरखपुर-अयोध्या स्नातक सीट से देवेन्द्र सिंह, कानपुर-उन्नाव शिक्षक सीट से वेणु भदौरिया और झांसी-प्रयागराज शिक्षक सीट से बाबूलाल तिवारी उम्मीदवार हैं। वहीं समाजवादी पार्टी ने स्नातक खंड में गोरखपुर-फैजाबाद से करुण कांत मौर्य, कानपुर से डॉ. कमलेश यादव, बरेली-मुरादाबाद से शिव प्रताप सिंह यादव और शिक्षक खंड में इलाहाबाद-झांसी से एसपी पटेल और कानपुर से प्रियंका को उम्मीदवार बनाया है।

5 सीटों के लिए 39 जिलों में मतदान
विधान परिषद की शिक्षक एवं स्नातक खंड की पांच सीटों पर हो रहा चुनाव प्रचार शनिवार शाम को थम गया। पांच सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए सोमवार को 39 जिलों में मतदान होगा। वोटिंग EVM से होगी। मतदान करने वाले जिलों में प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, जालौन, झांसी, ललितपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं, रामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, बिजनौर, सम्भल, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, गोरखपुर, महाराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, आजमगढ़, मऊ, सुल्तानपुर, अयोध्या, अमेठी और अम्बेडकर नगर जिले शामिल है। इन 39 जिलों में शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

SP-BJP में कड़ा मुकाबला
विधान परिषद की शिक्षक एवं स्नातक खंड की पांच सीटों पर हो रहे चुनाव में  SP-BJP में कड़ा मुकाबला देखा जा रहा हैं। भाजपा ने इन सीटों को जीतने के लिए कई दौर के बैठक के बाद हर जिले के अपने पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी। वहीं समाजवादी पार्टी ने अपने प्रत्याशियों का ऐलान चुनाव से बहुत पहले करके उन्हें तैयारियों में जुटने के निर्देश दिए थे। उसके बाद जैसे ही चुनाव का ऐलान हुआ पार्टी ने प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल के नेतृत्व में अपने प्रचार टीम का ऐलान कर उनका हर मंडल में दौरा सुनिश्चित करवाया।

Content Editor

Prashant Tiwari