मथुरा: वृन्दावन कुंभ में शाही स्नान के पहले गलियों से निकाली शाही पेशवाई

punjabkesari.in Tuesday, Mar 09, 2021 - 05:14 PM (IST)

मथुरा: उत्तर प्रदेश मथुरा के वृन्दावन कुंभ में दूसरे शाही स्नान के पहले आज यहां वृन्दावन की गलियों से निकाली गई शाही पेशवाई के समय भक्ति नृत्य कर उठी तथा राधारानी की नगरी का कोना कोना कृष्णमय हो उठा। निर्मोही अनी अखाड़े के महन्त राजेन्द्र दास ने बताया लाखों श्रद्धालु इस अनूठे कार्यक्रम को देखकर भाव विभोर हो गए। शाही पेशवाई को देखने एवं उसमें भाग लेने के लिए वृन्दावन कुंभ में लाखों का हजूम था। चारो ओर सिर ही सिर दिखाई पड़ रहे थे। शोभायात्रा निकलने के पूर्व निर्वाणी अनि अखाडे के महन्त धर्मदास एवं पंच दिगम्बर अनी अखाड़े के महन्त कृष्णदास समेत अन्य संत मौजूद रहे।

उन्होंने बताया कि वृन्दावन का भव्य और दिव्य कुंभ आज अपने वैभव के उत्सर्ष पर है। चूंकि वृन्दावन की गलियां संकरी है इसलिए इस बार यह निश्चय किया गया है कि तीनों अनी अखाड़ों समेत सभी संत, महन्त, मण्डलेश्वर एवं महामंडलेश्वर वाहन का प्रयोग नही करेंगे। केवल जिन महन्तों या महामण्डलेश्वर का चलने में परेशानी है वे ई-रिक्शा का प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने यह भी दावा किया कि दूसरी शाही पेशवाई को देखने के लिए आज विदेशों से भी काफी लोग आए हैं। निर्मोही अनि अखाड़ों के महन्त के निर्देश पर शाही पेशवाई के क्रम की घोषणा करते हुए महामंडलेश्वर सांवरिया बाबा ने बताया कि सबसे आगे बैनर होगा और उसके पीछे हनुमान जी के निशान, बैंड, ऊंट और घोड़े पर सवार अनि अखाड़ों के कोतवाल उसके पीछे अनि अखाड़ों के श्री महन्त, इसके पीछे चतु:सम्प्रदाय के महन्त, महामंडलेश्वर, मंडलेश्वर ,षटदर्शन, साधू समाज आदि के चलने की व्यवस्था की गई है। कुछ समय बाद शाही पेशवाई भी इसी क्रम से चली।जहां शाही पेशवाई में बैंड पर बज रही धार्मिक घुनों से वातावरण धार्मिकता से भर गया था वहीं कुछ लोगों के द्वारा की गई पटेबाजी भी आकर्षण का केन्द्र रही।तीनों अनी अखाड़ों द्वारा वाहन न चलने की घोषणा के बावजूद हरिदास सम्प्रदाय के मोहिनीशरण महराज आदि कुछ लोगों ने शाही पेशवाई में अपने वाहन और रथ ले जाने का प्रयास किया लेकिन मेला अधिकारी नगेन्द्र प्रताप एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. गौरव ग्रोवर की सूझ-बूझ से उन्हें समझाया जा सका।

वृन्दावन नगर के भ्रमण के लगभग चार घंटे बाद शाही पेशवाई वृन्दावन कुंभ पहुंची जहां पर तीनो अनी अखाड़ों के महन्तों ने सबसे पहले देवरहा घाट पर संगम में स्नान किया इसके बाद ही संतो, महंन्तो, महामंडलेश्वरों, मंडलेश्वरों, साधुओं के साथ साथ लाखों सामान्यजनों ने यमुना में स्नान किया।  इस बीच मेला क्षेत्र में आगरा रेंज के अपर पुलिस महानिदेशक ए सतीश गणेश एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. गौरव ग्रोवर ने कहा कि शाही स्नान सकुशल सम्पन्न कराने के लिए जहां पुलिस प्रशासन साथ तीनो अनी अखाड़ों के महंतों, अन्य धर्माचार्यों का है। उन्होंने कहा कि पूर्व में तैयार की गई फूलप्रूफ व्यवस्था बनाई गई और ड्रोन की मदद से सारी व्यवस्थाओं पर निगरानी से बहुत अधिक सुविधा मिली । नगर में वाहनो का चलना प्रतिबंधित करने का भी असर पड़ा। 

Content Writer

Ramkesh