वृंदावन की विधवाएं भी खेलेंगी होली, PM मोदी को गुलाल और मिठाई करेंगी भेंट

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2018 - 02:21 PM (IST)

मथुरा: सुलभ इंटरनेशनल की पहल पर सामाजिक रूढ़ियों को तोड़ चुकी वृंदावन की विधवाएं इस बार होली पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को गुलाल और मिठाई भेंट करेंगी। गोपीनाथ मंदिर वृन्दावन में रंग से सराबोर विधवा 95 वर्षीय मनु घोष ने बताया कि वे 4 अन्य विधवाओं के साथ बुधवार को सुलभ की ओर से दिल्ली जाएंगी और अपने भाई प्रधानमंत्री मोदी को 11 बड़े घड़ों में भरा ‘हरबल’ गुलाल भेट करेंगी। उनका कहना था पिछले रक्षाबंधन के पर्व पर उन्होंने मोदी को राखी बांधकर उन्हें अपना मुंहबोला भाई बना लिया था।

जानकारी के अनुसार गोपीनाथ मंदिर वृन्दावन में सुलभ इन्टरनेशनल द्वारा चेतन्य विहार, पागल बाबा आश्रम समेत 5 आश्रमों में रहने वाली विधवाओं तथा किराए के कमरे में रह रही 1000 से अधिक विधवाओं के लिए होली का आयोजन किया गया था। इस होली की विशेषता यह थी कि न केवल इसका आयोजन ठाकुर जी के श्रीचरणों में किया गया था बल्कि होली के दौरान भधुर ध्वनि में भक्ति संगीत भी चल रहा था तथा समय-समय पर वैदिक मंत्रों का पाठ भी चल रहा था।

वर्मा ने बताया कि सदियों से जिंदगी के रंगों से दूर रही विधवाओं की जिंदगी में उस समय नया रंग नजर आया, जब वृंदावन में हजारों विधवाओं ने होली के मौके पर जमकर गुलाल उड़ाया और फूलों से श्रीकृष्ण संग होली खेलीं। गुलाल और फूलों की बौछार के बीच जैसे विधवाओं की जिंदगी में नया रंग नजर आ रहा था।

इस खास सामाजिक आयोजन के दौरान सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक, समाजसेवी डॉक्टर विंदेश्वर पाठक ने कहा कि मंदिरों के शहर वृंदावन में यह पहला मौका है, जब विधवाओं के बीच संस्कृत पाठशालाओं के विद्यार्थियों और पंडितों ने मंत्रोच्चारण कर भागीदारी की है। उन्होंने बताया कि 2012 से वृंदावन और वाराणसी की करीब 1500 विधवाओं की सुलभ इंटरनेशलन देखभाल कर रहा है। सुलभ इन विधवाओं की जिंदगी में रंग भरने और सामाज की मुख्यधारा में लाने की कोशिशों के तहत कुछ सालों से उनके लिए होली के त्योहार को मनाने का इंतजाम कर रहा है।