KMC यूनिवर्सिटी में शिवाजी जयंती मनाने से वार्डन ने रोका, छात्रों ने किया जमकर हंगामा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 21, 2023 - 02:01 PM (IST)

लखनऊ (अश्वनी कुमार सिंह): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में स्थित ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में शिवाजी जयंती (Shivaji Jayanti) को लेकर विवाद हो गया है। दरअसल आज मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज (Chhatrapati Shivaji Maharaj) की जयंती है। ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के हॉस्टल में रहने वाले छात्र शिवाजी जयंती मनाना चाहते थे, लेकिन वार्डन ने उन्हें जयंती मनाने से मना कर दिया और हॉस्टल परिसर से शिवाजी की फोटो जबरन हटवाई गई। जिस पर छात्रों और वार्डन के बीच विवाद हो गया।

यह भी पढ़ेंः UP Budget Session: विधानमंडल बजट सत्र का दूसरा दिन आज, कल 25 करोड़ जनता के लिए पेश होगा बजट

बता दें कि यह पूरा मामला सुभाष छात्रावास का है। जहां ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के छात्रों ने प्रशासन पर आरोप लगाया है कि, वार्डन आजम अंसारी ने शिवाजी जयंती मनाने से रोका और नोटिस देने की भी चेतावनी दी है। छात्रों ने हॉस्टल के वार्डन डॉक्टर आजम अंसारी के रवैये पर नाराजगी जताई है। छात्रों ने कहा कि हॉस्टल परिसर में शिवाजी की फोटो लगी थी। लेकिन, वार्डन ने हटवा दिया। छात्रों का कहना है कि शिवाजी महाराज की जयंती मनाना कहा गलत है। छात्रों का कहना है कि शिवाजी ने मुगलों के खिलाफ बड़ी लड़ाई लड़ी। उनका पूरा जीवन देश के लिए लड़ते-लड़ते गुजरा। शिवाजी आज देश के हर युवा के लिए आदर्श हैं।

यह भी पढ़ेंः विधानमंडल बजट सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही कल तक स्थगित, 22 फरवरी को होगा यूपी का बजट पेश

बिना अनुमति के नहीं मना सकते जयंती-वार्डन
इस पूरे मामले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में वार्डन कहता हुआ दिखाई दे रहा है कि बिना अनुमति के जयंती नहीं मना सकते हैं। वहीं, छात्रों का कहना था कि परमिशन कहां मिलती है। यह विवाद बढ़ता देख विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर नीरज शुक्ला मौके पर वहां पहुंचे। उन्होंने छात्रों से बात की। फिर हॉस्टल के कमरे के अंदर जयंती मनाने की अनुमति दी। इसके बाद सभी छात्रों ने मिलकर शिवाजी की जयंती मनाई। इस मामले में कुछ छात्रों का कहना है कि, बेवजह ही इस मामले को तूल दिया गया।

Content Editor

Pooja Gill