जल संकट: केन नदी के पानी को बचाने के लिए प्रशासन ने लगाया पुलिस का पहरा

punjabkesari.in Friday, May 17, 2019 - 12:19 PM (IST)

बांदा: बाँदा में बढ़ती पेयजल की समस्या से लोग काफी परेशान हैं। इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि...शहरवासियों की प्यास बुझाने वाली केन नदी के पानी को बचाने के लिए पुलिस का पहरा लगाया गया है। बता दें कि बांदा शहर में पेयजल की अधिकतर आपूर्ति केन नदी के ही पानी से होती है। लेकिन इस समय नाले के रूप में तब्दील हो चुकी इस नदी के पानी को कुछ खदान संचालकों और सब्जी वालों ने अवरोध बनाकर रोक रखा है जिससे पानी इंटेकवेलों तक नहीं पहुंच पा रहा था। इस समस्या के चलते पुलिस और प्रशासन कीं सम्मिलित टीम ने नदी की धारा के बीच पडऩे वाले अवरोधों को नष्ट कर अब पानी पर पुलिस का पहरा लगा दिया है जो 24 घण्टे नदी की निगरानी करते हैं।

हमारी 24 घंटे ड्यूटी होती है-सिपाही 
नदी सुरक्षा में लगे सिपाही दयाशंकर पाण्डेय का कहना है कि लोगों द्वारा नदी में बांध बना देने से पानी अवरुद्ध हो गया था जिसकी वजह से शहर में पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही थी। इस पानी की अब सप्लाई शुरू हो गई है। हमलोग जलधारा की निगरानी में लगे हुए हैं कि कोई फिर से इसमें बांध न बनाए। बिना रोक के पानी की सप्लाई होती रहे और लोगों को पानी मिलता रहे। दयाशंकर ने कहा कि यहां पर हमारी 24 घंटे ड्यूटी होती है। एक लोग जाते हैं दूसरा फिर आ जाता है। जबतक यहां पानी की समस्या रहेगी बराबर पहरा लगा रहेगा। 

पूरे जिले में हो रही ऐसी कार्रवाई: पुलिस अधीक्षक
बाँदा के अपर पुलिस अधीक्षक एलबीके पाल ने बताया कि जिलाधिकारी महोदय के नेतृत्व में पूरे जिले में ऐसी कार्रवाई की जा रही है। मह मटवां से लेकर के पैलानी, चिल्ला घाट, पपरेंदा, बांदा शहर, नरेैनी, और तिंदवारी समेत जितने भी हमारे निकलने के रास्ते हैं उनपर कार्रवाई चालू है। बीच बीच में हमारी मोबाइल टीमें भी कार्य कर रही हैं। अभी हम अपर महोदय के साथ यहां पर चेकिंग कर रहे हैं। 

Ajay kumar