बस्ती में सरयू नदी का जलस्तर खतरे के बिंदु से 13 सेमी ऊपर, कटान तेज

punjabkesari.in Saturday, Aug 04, 2018 - 03:40 PM (IST)

बस्तीः उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में सरयू नदी का जलस्तर शनिवार को खतरे के बिंदु से 13 सेमी ऊपर बह रहा है। नदी का रूख स्थिर है लेकिन तेज कटान से 50 गांवों को बाढ़ और कटान से खतरा मंडरा रहा है। नदी की कटान से तटवर्ती बीडी बाध कई जगह क्षतिग्रस्त हो गया है। इससे तटवर्ती गांवों के नागरिक परेशान हैं।

बता दें कि, सरयू नदी 92.860 मीटर पर बह रही है। नदी खतरे के निशान से 92.730 मीटर से 13 सेमी ऊपर बह रही है। तटवर्ती केशवपुर गांव में नदी का पानी पहुंच गया है। नदी कटरिया चांदपुर बाध को खलवां गांव के पास तेजी से काट रही है। बाधानाला और भरथापुर के पास भी कटान तेज है। नदी सीतारामपुर, गांव के प्राथमिक और कल्याणपुर गांव के जूनियर हाईस्कूल भवन को काट रही है।

नदी की तेज कटान से ललितपुर, बानेपुर, लभुवा, खजांचीपुर, टकटकवा, विलासपुरवा, पहड़वापुर, खलवां, धर्मूपुर, जितुआपुर , भगौता, तरकौला, गंगापुर, गौससीपुर, नईपुर, महुआ कला, अशोकपुर, बिचलापुरवा, भुलईया, सपहा, बनारसी पुरवा, बड़का पुरवा, जेठपुरवा, खिलाड़ीपुरवा, गुहरिया, अन्य कई गांवों को बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है।

कटान स्थल पर बाढ़ खंड कार्य के अधिकारी और कर्मचारी बांध को बचाने के लिए प्रयासरत है। लेकिन नदी के बदलते रूख के कारण कटान रूक नहीं पा रहा है।

Deepika Rajput