मेंथा की खेती पर फिरा पानी, समय से पहले हुई बारिश ने बरपाया कहर

punjabkesari.in Wednesday, Jun 24, 2020 - 08:36 PM (IST)

बाराबंकी: प्रदेश में मानसून आने से पहले लगातार हुई बारिश ने मेंथा किसानों को मुश्किल में डाल दिया है। भारी बारिश के बाद बाराबंकी समेत आसपास के जनपदों में भारी मात्रा में बोए जाने वाली खेतों में तैयार मेंथा की फसल बर्बाद हो गई।

 कम समय में अधिक आय के लिए मेंथा खेती करने वाले किसानों पर बारिश से दोहरी मार पड़ी है। ज्यादातर किसान 3 से 4 महीनों में तैयार होने वाली मेंथा की फसल बोते है जिससे उनको अच्छा मुनाफा होता है। 1 एकड़ की मेंथा खेती मे लगभग 20 लीटर से 25 लीटर तक तेल निकल आता है। जिस मेंथा ऑयल आम मार्केट में 1हजार से लेकर 15 सौ रुपये के ऊपर आसानी से बिक जाता है। इससे किसानों को कम लागत में अच्छा मुनाफा होता है। लेकिन समय से पहले प्रदेश में लगातार हुई बारिश ने पिपरमिंट से निकलने वाले तेल ने किसानों को परेशानी में डाल दिया।

किसानों का कहना है कि बारिश के कारण खेतों में पानी भर गया है , जिससे खेतों में ट्रैक्टर ले जाना मुश्किल है और पिराई के लिए सारा ईंधन भी बारिश में भीग गया जिससे काफी नुकसान हुआ है। नुकसान के साथ मेंथा टंकी फटने जैसी किसानों की समस्या को देखते हुए भारतीय किसान यूनियन के नेता अनुपम सिंह ने मेंथा किसानों की मदद के लिए मेंथा फसल को कृषि बीमा में रखने की सरकार से मदद की अपील की है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramkesh

Recommended News

Related News

static