सूखे की मार झेल रहे बुंदेलखंड में बरसेगा पानी, 30 जून को 'हर घर, नल से जल योजना' की शुरुआत

punjabkesari.in Monday, Jun 29, 2020 - 01:28 PM (IST)

लखनऊः बुंदेलखंड लंबे समय से सूखे की मार झेल रहा है। ऐसे में पानी की कमी से परेशान लोगों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 'हर घर, नल से जल योजना' की शुरुआत करने जा रहे हैं। 30 जून को पीएम मोदी के नेतृत्व में योगी सरकार बुंदेलखंड, विंध्याचल और इंसेफ्लाइटिस प्रभावित क्षेत्रों तथा आर्सेनिक व फ्लोराइड प्रभावित इलाकों में हर घर तक नल से जल पहुंचाने की योजना शुरू करेंगे। इस योजना के तहत यूपी में चार चरणों में इस अभियान को चलाया जाएगा।

इस बारे में जिलाधिकारी अवधेश तिवारी ने सोमवार को बताया कि बुंदेलखंड के प्रत्येक घर में पाइप लाइन से पानी पहुचाने की शासन की महत्वाकांक्षी योजना का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मंगलवार को झांसी में शिलान्यास रखेंगे। इस दौरान वे महोबा जिले की लगभग पन्द्रह करोड़ रुपये लागत की तीन ग्राम समूह पेयजल परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में यहां लहचूरा से संचालित लहचूरा, काशीपुरा, अर्जुन सागर बांध से संचालित सलैया, एनत्थूपुरा, अकठौन्हा एवं चन्द्रावल बांध से संचालित शिवहार कमलखेड़ा शामिल है। जिनसे जिले के करीब 228 गांवों को संतृप्त किये जाने का लक्ष्य है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा झांसी में तीनों परियोजनाओं का शिलान्यास किये जाने के समय महोबा में काशीपुरा, अकठौन्हा तथा शिवहार में इनके लिए भूमि पूजन का कार्य सम्पादित होगा। इसमें सांसद,विधायक व जिला पंचायत अध्यक्षा आदि जन प्रतिनिधि गण शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम को दूरदर्शन पर प्रसारित किया जाएगा। दूरदर्शन द्वारा इसके लिए पांच ओबी वैन की र्व्यवस्था की गई है। उक्त वैन कार्यक्रम स्थलों काशीपुरा, अकठौन्हा, एकमलखेड़ा, खन्ना एवं बरांय में खड़ी हो लाइव टेलीकास्ट करेंगी। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ग्रामीणों से संवाद कर सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के सम्बंध में फीडबैक भी प्राप्त करेंगे।

जानकारी के मुताबिक, इस अभियान के तहत पहले उन क्षेत्रों को चुना गया है, जहां पीने के पानी का सबसे ज्यादा संकट है या जहां जलजनित बीमारियों का प्रकोप सबसे ज्यादा है। योजना के तहत सर्फेस वाटर और भूजल से पेयजल पहुंचाया जाएगा। जलशक्ति विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस अभियान के चलते 15,000 करोड़ रुपए की लागत से पहले चरण में बुंदेलखंड और विंध्याचल में अगले दो साल के भीतर हर घर पीने का पानी पहुंचेगा।

योजना के दूसरे चरण में विंध्याचल क्षेत्र के जिलों सोनभद्र और मिर्जापुर में हर घर तक पीने का पानी पहुंचाया जाएगा। तीसरे चरण में जापानी बुखार और इंसेफलाइटिस से प्रभावित क्षेत्रों गोरखपुर, महराजगंज, कुशीनगर, संतकबीरनगर, बस्ती व देवरिया में इस योजना के तहत पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। योजना के चौथे व अंतिम चरण में आर्सेनिक व फ्लोराइड से प्रभावित गंगा-यमुना के तटवर्ती क्षेत्रों में पेयजल योजना पहुंचेगी। 

Tamanna Bhardwaj