वाटरमैन का बड़ा आरोप- PM Modi ने गंगा के नाम पर की विभाजनकारी राजनीति

punjabkesari.in Wednesday, Jan 09, 2019 - 03:23 PM (IST)

लखनऊः भारत के वाटरमैन राजेंद्र सिंह (Rajendra Singh) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पर बड़ा आरोप लगाया है । उन्होंने कहा कि PM Modi ने गंगा के लिए पिछले साढ़े 4 साल में कुछ नहीं किया। उन्होंने गंगा के नाम पर सिर्फ मंत्रालय बनाने का काम किया और इसके जरिए हजारों करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार (Corruption) को मौका दिया है। मोदी सरकार ने गंगा के नाम पर विभाजनकारी राजनीति की है।

आज भी दयनीय बनी हुई है गंगा की हालत
राजेंद्र सिंह ने कहा कि PM मोदी ने गंगा नदी के किनारे सिर्फ सुंदरीकरण करने का काम किया है, जबकि नदी का स्वास्थ्य लगातार चिंता का विषय बना हुआ है। गंगा के रक्त-संचार में समस्या है और मोदी सरकार उसके दांत का इलाज कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बनने से पहले मोदी ने खुद को गंगा का बेटा बताया था। 3 महीने के भीतर काम को जमीन पर उतारने का वादा भी किया था। तब हमें भी उनसे काफी उम्मीदें थीं, लेकिन अभी तक कोई काम नहीं हो पाया। गंगा की हालत आज भी दयनीय बनी हुई है।

मनमोहन बोलते नहीं बल्कि करके दिखाते थे
इस दौरान उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) की तारीफ की। उन्होंने कहा कि उनके रहते गंगा पर 3 बांधों के काम 60 फीसदी पूरा हो चुके थे, लेकिन फिर भी मनमोहन सिंह ने उसे रुकवा दिया। वह बोलते नहीं बल्कि करके दिखाते थे।

कौन हैं राजेंद्र सिंह
वॉटर मैन ऑफ इंडिया कहे जाने वाले राजेंद्र सिंह अब तक 11 नदियों में जान फूंक चुके हैं। समुदायिक जल प्रबंधन क्षेत्र में बेहतरीन काम करने के लिए उन्हें मैग्सेसे पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Deepika Rajput