इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हॉस्टल से हथियारों की खेप बरामद, 2 इनामी बदमाश गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, Nov 23, 2018 - 02:25 PM (IST)

प्रयागराज: इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) के छात्रावास से गुरूवार को पुलिस ने एक 50 हजार रुपए के इनामी बदमाश को गिरफ्तार कर विस्फोटक सामग्री एवं हथियार बरामद किए हैं। इविवि के जन संपर्क अधिकारी चित्तरंजन कुमार ने बताया कि इविवि के ताराचंद छात्रावास में 50,000 हजार के इनामी अपराधी आकाश सिंह को गुरूवार को गिरफ्तार किया गया। आकाश सिंह की गिरफ्तारी के बाद पुलिस प्रशासन और अपराध शाखा ने संयुक्त रूप से छात्रावास में ‘सर्च अभियान’ चलाया। अभियान शाम 4 से 7 बजे तक चला।

उन्होंने बताया कि आकाश सिंह कभी भी विश्वविद्यालय का छात्र नहीं रहा। वह ताराचंद छात्रावास के कक्ष से गिरफ्तार किया गया। इससे साफ है कि विश्वविद्यालों के हॉस्टल में अपराधी तत्व रहते हैं। ताराचंद छात्रावास में 4 कमरों की पहचान भी की गई जिन्हें अपराधियों ने अपने कब्जे में ले रखा था। इसके साथ हॉस्टल के 2 स्टोर रूम में भी इन अपराधियों का कब्जा था। छात्रावास में चले छापामारी के दौरान विश्वविद्यालय प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने इन सारे कमरों के ताले तोड़े और इन कमरों से कई विस्फोटक सामग्री भी बरामद की है।

कुमार ने बताया कि पुलिस की मौजूदगी में ताराचंद छात्रावास की संख्या 6/29 का ताला तोड़ा गया और सीओ कर्नलगंज आलोक मिश्रा तथा इंस्पेक्टर कर्नलगंज सत्येंद्र सिंह ने उस कमरे से एक पिस्टल और दो मैगजीन बरामद की है। पूरे हॉस्टल में छापामारी के दौरान तकरीबन 2 किलो बारूद पाउडर और कुछ जिंदा बम भी बरामद किए गए हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने उन 4 कमरों और 2 स्टोर रूम को सीज कर दिया। बम होने की आशंका के कारण पुलिस प्रशासन ने बम निरोधक दस्ते को भी बुला लिया था। इस दौरान विश्वविद्यालय के चीफ प्रॉक्टर, डीएसडब्ल्यू, ताराचंद हॉस्टल के सुपरिटेंडेंट मौजूद थे।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन के पास कई हॉस्टलों के ऐसे संदिग्ध कमरों की सूची है। जिन पर बहुत जल्द ही कड़ी कार्रवाई होगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने अब अपराधी मुक्त छात्रावास अभियान चलाकर छात्रावासों को ऐसे अपराधिक तत्वों से मुक्त कराने के लिए कमर कस ली है ताकि आम छात्रों को छात्रावास की सुविधा दी जा सके।

Anil Kapoor