धर्म नगरी काशी में कुछ खास अंदाज में होगा PM मोदी और मैक्रों का स्वागत

punjabkesari.in Sunday, Mar 11, 2018 - 01:34 PM (IST)

वाराणसीः रिपब्लिक ऑफ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शुक्रवार से 4 दिवसीय भारत दौरे पर हैं। इसी क्रम में 12 मार्च को पीएम मोदी और मैक्रों वाराणसी आएंगे। उनके वाराणसी दौरे को लेकर लोगों में खासा उत्साह है। पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। बता दें कि जिन रास्तों से नरेंद्र मोदी और मैक्रों गुजरेंगे वहां सड़कों के किनारे खड़े लोग हर-हर महादेव, मोदी-मोदी, मैक्रों-मैक्रों कहकर स्वागत करेंगे।

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी और मैक्रों कार से 12 बजे अस्सी घाट पहुंचेेगे। वहां से गंगा विहार करते हुए दशाश्वमेध घाट पर 12:30 बजे पहुंच जाएंगे। हर एक स्वागत द्वार पर लगभग 2000 लोगों दोनों देशों के राष्ट्रीय झंडे लिए स्वागत करेंगे। तीनों विधानसभा कैंट, दक्षिणी और उत्तरी में लगभग 40 स्वागत द्वार बनाए गए हैं। हर स्वागत द्वार की दूरी लगभग 100 मीटर होगी। मोदी और मैक्रों के स्वागत में बाबतपुर एयरपोर्ट से ताज होटल तक स्कूली बच्चे भारत और फ्रांस के झंडे लहराएंगे। अस्सी घाट पर 2 जेटी बनाए जा रहे हैं।

इसके साथ ही अस्सी घाट से लेकर दशाश्वमेध घाट तक 11 जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसमें अस्सी घाट पर वैदिक मंत्रोच्चार, शहनाई वादन के बाद शंख ध्वनि का कार्यक्रम होगा। इसके बाद तुलसी घाट पर पहलवानी, रामलीला और सुंदर कांड का पाठ होगा। वहीं प्रभु घाट पर बुद्घिस्ट प्रेयर आयोजित की जाएगी। अस्सी घाट पर स्वस्ति वाचन के बाद 51 बटुक सफेद धोती-कुर्ता में शंखनाद करेंगे। काशी विश्वनाथ डमरू दल सेवा समिति द्वारा डमरू बजा कर अतिथियों का स्वागत किया जाएगा।