अनोखा शिव मंदिर जहां ताले में छुपी है किस्मत की चाभी, मुख्य द्वार छोड़कर हर ओर श्रद्धालु लगाते हैं ताला

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2024 - 03:01 PM (IST)

प्रयागराज ( सैय्यद आकिब रज़ा ):  भगवान शिव की आराधना का पवित्र सावन महीने की धूम है। ऐसे में शिवालयों में भारी भक्तों का जमावड़ा देखने को मिल रहा है। इसी कड़ी में प्रयागराज के मुठ्ठीगंज क्षेत्र में एक ऐसा अनोखा शिव जी का मंदिर है जिसकी मान्यता चौकाने वाली है । इस मंदिर को लोग ताले वाला मंदिर कहते है जिसका असली नाम नागेश्वर नाथ महादेव मंदिर है।
PunjabKesari
मंदिर की खास बात यह है की श्रद्धालु अपनी मनोकामना पूरी होने के लिए मंदिर प्रांगण में ताला लगाते हैं और मनोकामना पूरी होने के बाद ताला खोलकर अपने साथ ले जाते हैं।  पूरे मंदिर प्रांगण में हजारों की संख्या में ताले लगे हुए है । बस श्रद्धालुओं को अपने ताले की पहचान करनी जरूरी होती है इसलिए श्रद्धालु अपने ताले पर कोई निशान जरूर लगा देते हैं। मुख्य द्वार को छोड़कर जिस ओर भी आपकी नजर जाएगी हर तरफ आपको ताले ही ताले नजर आएंगे। बेहद संक्रिय गली से होकर श्रद्धालु मंदिर पहुंचते हैं। लगभग 5 फीट गहराई में छोटे आकार वाले महादेव मंदिर की चर्चा पूरे जिले भर में होती है । 
PunjabKesari
सावन के पावन महीने में मंदिर की मान्यता और बढ़ जाती है ऐसे में हर दिन सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु पूजा अर्चना के साथ साथ अपनी मुराद पूरी होने के लिए ताले भी साथ लेकर आते हैं। इसी कड़ी में ज़िले की रहने वाली श्रद्धालु प्रज्ञा चौबे भी ताला लेकर भगवान शिव के दर्शन के लिए पहुंची । श्रद्धालु प्रज्ञा का कहना है की काफी लोगो से उन्होंने इस मंदिर के बारे में सुना था की यहां दर्शन करने से साथ ही मुराद पूरी करने के लिए ताला लगाने से जल्द ही मनोकामना पूरी होती है जिसकी वजह से वह यहां आई है । इसी तरह ऋषिका का कहना है 20 दिन पहले वह इस मंदिर में अपनी मनोकामना पूरी होने के लिए आई थी , पूजा अर्चना करने के बाद उन्होंने मंदिर प्रांगण में ताला लगाया था । ऐसे में आज जब उनकी मान्यता पूरी हो गई तो वो खुद ताला खोलने यहां पहुंची है। 
PunjabKesari
उधर नागेश्वर नाथ महादेव मंदिर के पुजारी शुभम द्विवेदी का कहना है यह मंदिर 700 साल से भी पुराना है । 3 साल पहले मंदिर को नया रूप दिया गया है । मंदिर का इतिहास मुगल शासन से भी जुड़ा हुआ है। क्योंकि अंदर की दीवार में उर्दू फारसी भाषा का पत्थर भी लगा हुआ है। मुख्य पुजारी शुभम द्विवेदी बताते हैं की ताले लगाने की परंपरा बेहद पुरानी है , धीरे धीरे करके आम लोगों को जब इसकी जानकारी हुई तो ताला लगाने की परंपरा में इजाफा देखने को मिला। उन्होंने यह भी बताया की हर दिन सेकडो की संख्या में ताले लगाएं जाते है और हर दिन किसी की मानोंकामना पूरी होने के बाद बड़ी संख्या में ताले खोले भी जाते हैं । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Imran

Related News

static