गेंहू घोटाला: 1 हजार बोरियों में अनाज के साथ मिला है बालू, राज्यमंत्री ने कार्रवाई के दिए आदेश

punjabkesari.in Sunday, Jun 07, 2020 - 06:29 PM (IST)

ललितपुर: सरकार की लाख कोशिशों के बाद भी प्रदेश में घोटाले रुकने के नाम नहीं ले रहे हैं। एक तरफ कोरोना और मौसम ने किसानों की कमर तोड़ दी तो अब वहीं जिले में सामने आए गेंहू घोटाले ने किसानों के माथे पर बल ला दिया है।  दरअसल एक प्राइवेट संस्था द्वारा किसानों से गेंहू की खरीद की जा रही है, इसी संस्था ने गेंहू की बोरियों को वेयर हाउस पहुंचाया।  वेयर हाउस से गेंहू की बोरियों को एफ.सी.आई. गोदाम में भेजने की तैयारी थी, लेकिन उससे पहले अधिकारियों ने बोरियों को परखी लगाकर चेक किया तो उनमें गेहूं के साथ बालू मिली। जिसके बाद जांच की गई तो लगभग एक हजार गेहूं की बोरियों में बालू मिला पाया गया।

इसके बाद अधिकारियों ने जब मामले की जांच शुरू कि तो मामला सही निकला। वहीं प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री मनोहर लाल पंथ ने घपले बाजों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए।

क्या है मामला?
दरअसल सरकार ने किसानों के गेहूं को न्यूनतम समर्थन मूल्य 1920 रूपए पर खरीदने के लिए कई संस्थाओं को निर्गत किया है। ललितपुर के ग्राम बजर्रा में शिप्रा फार्मा प्रोड्यूसर कंपनी ने गेहूं की खरीद की । इस दौरान 50 किलो गेहूं के वजन से भरी 1000 बोरियों में गेहूं खरीद कर सरकारी गोदाम में जमा कराने के लिए अमरपुर मंडी के वेयर हाउस में भेजा गया। यहां से सभी गेहूं की बोरियों को एफ.सी.आई. गोदाम भेजा जाना था, इस दौरान अधिकारियों ने जब गेंहूं की बोरियों की जांच की तब पता चला कि 1 हजार बोरियों में बालू मिला हुआ है।

 

Edited By

Umakant yadav