...जब अटल ने कांग्रेस की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की दुर्गा से कर दी थी तुलना

punjabkesari.in Friday, Aug 17, 2018 - 01:33 PM (IST)

इलाहाबादः पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार शाम एम्स में इलाज के दौरान निधन हो गया। वह 93 साल के थे। एम्स ने शाम को बयान जारी कर बताया, 'पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 16 अगस्त 2018 को शाम 05.05 बजे अंतिम सांस ली। वाजपेयी के निधन की खबर आते ही पूरे देश में शौक की लहर दौड़ गई।

इसी क्रम में कांग्रेसी नेता प्रमोद तिवारी ने भी अपना दुख व्यक्त किया। उन्होंने अपने और अटल जी के साथ बिताए हुए कई लम्हों को सांझा किया। प्रमोद तिवारी ने अटल द्वारा दिया वो बयान भी साझा किया जिसमें बांग्लादेश निर्माण के बाद कांग्रेस की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की तुलना उन्होंने दुर्गा देवी से कर दी थी। इसके साथ ही गुजरात में हुए दंगे के बाद अपने ही मुख्यमंन्त्री को राजधर्म को पालन करने की नसीहत दे डाली थी।

बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी के संसद में दिए हुए भाषण की अक्सर चर्चा की जाती है जिसमें उन्होंने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को कथित तौर पर दुर्गा कहकर संबोधित किया था। वर्ष 1971 में अटल बिहारी वाजपेयी विपक्ष के नेता थे और इंदिरा गांधी देश की प्रधानमंत्री। अटल बिहारी वाजपेयी ने विपक्ष के नेता के तौर पर एक कदम आगे जाते हुए इंदिरा को 'दुर्गा' करार दिया। वाजपेयी ने यह शब्‍द इंदिरा को उस समय यह उपमा दी जब भारत को पाकिस्‍तान पर 1971 की लड़ाई में एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई थी।
 

Ruby