आस्था! सपने में आए भोलेनाथ तो फैज मोहम्मद बना कांवड़िया, बोला- धर्म-जाति नहीं, मुझे शिव में विश्वास

punjabkesari.in Saturday, Jul 23, 2022 - 12:49 PM (IST)

मुजफ्फरनगर: अक्सर आस्था के सामने धर्म की दीवार बौनी पड़ आती है। मुजफ्फरनगर में रहने वाले फैज मोहम्मद जन्म से भले मुसलमान हैं, लेकिन धर्म की सरहदों से दूर वह एक शिवभक्त हैं। दरअसल, पांच वर्ष पूर्व फैज को बाबा भोलेनाथ स्वप्न में दिखाई दिए। इसके बाद से वह बाबा का भक्त बन गया, जो निरंतर भोलेनाथ के नाम से कांवड़ लेने जाते है। फैज का कहना है कि आस्था जाति-धर्म का बंधन नहीं है। यह मन और मोहब्बत का तालमेल है। इस बार उसने बागपत के पुरा महादेव में भगवान आशुतोष का जलाभिषेक करने की ठानी है।
PunjabKesari
मूलरूप से मुजफ्फरनगर के गांव कढ़ली व हाल पता मेरठ बाइपास पर रहने वाले फैज मोहम्मद एक प्राइवेट फार्म में श्रमिक हैं। शुक्रवार को खतौली गंगनहर पटरी पर त्रिवेणी शुगर मिल के कांवड़ सेवा शिविर में पहुंचे तो कांवड़ियों के साथ आयोजकों ने उसको गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। फैज ने बताया कि पांच वर्ष पूर्व भोलेनाथ उसके स्वप्न में आए और हरिद्वार चलने के लिए कहा, इसके बाद उसकी आस्था शिव शंकर में बढ़ गई। पांच बार कांवड़ लाने के बाद उसने अपने नाम के आगे फैज मोहम्मद उर्फ शंकर लिखना शुरू कर दिया। पहले वह अकेला कांवड़ लाता था, लेकिन इस वर्ष उसके गांव का विशंबर भी साथ है।

फैज का कहना है कि वह जाति-धर्म में विश्वास नहीं रखता। वह भगवान शंकर का भक्त है। उनके आर्शीवाद से कांवड़ लेकर आ रहा है। वे मेरठ के काली पलटन औघड़नाथ मंदिर में हरिद्वार से पांच साल से गंगाजल लाकर चढ़ा रहे हैं। इस वर्ष छठीं कांवड़ बागपत के पुरा महादेव में चढ़ाएगा। दोनों समाज मिलकर आपसी एकता और सौहार्द को बढ़ावा दें। फैज ने भाईचारे के साथ सौहार्द का संदेश देने की पहल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static