मां... मेरा क्या कसूर था! बेटी हुई तो बोरे में भरकर नाले में फेंक गई मां, जानवरों ने बुरी तरह नोंचा

punjabkesari.in Saturday, Dec 31, 2022 - 01:08 PM (IST)

कन्नौज: समाज में बेटी के प्रति अभी भी मानसिकता बदलने का नाम नहीं ले रही है। ताजा मामला कन्नौज का है। जहां कंपकंपाती ठंड में यहां एक मां ने अपनी ही नवजात बेटी को बोरे में भरकर नाले में फेंक दिया। वहीं थोड़ी देर बाद आए आवारा कुत्तों ने बच्ची को बुरी तरह से नोंच डाला। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। मौके पर जिसने भी शत विक्षत शव को देखा वो सिहर उठा। वहीं पुलिस इस मामले को भ्रूण हत्या के एंगल से देख रही है।

जानिए क्या है मामला?
मामला कन्नौज के सदर थाना क्षेत्र में रंगीन पुरवा गांव का है। यहां शनिवार की सुबह कुछ बच्चे शौच के लिए नहर की ओर जा रहे थे। इसी दौरान उन्हें नहर के किनारे आवारा कुत्तों का झुंड दिखा। पास जाने पर पता चला कि कुत्ते बोरे में से एक शव को नोंच रहे हैं। ऐसे में बच्चों ने ही पत्थर मारकर कुत्तों को भगाया और शोर मचाकर ग्रामीणों को जानकारी दी। इसके बाद मामले की जानकारी पुलिस को दी गई। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर बच्ची का शव कब्जे में ले लिया है। शव की जांच के दौरान पता चला कि जन्म के बाद बच्चे की नार तक नहीं काटी गई है। बल्कि उसे जन्म लेते ही यहां लाकर फेंक दिया गया है।

 ये भी पढ़ें UP: 7वीं की छात्रा को घर से उठा ले गए दरिंदे, हाथ पैर बांध कर किया गैंगरेप...पुलिस ने पीड़ितों को थाने से भगाया!


इस पर पुलिस का कहना है कि इस बच्ची के माता पिता को बेटे का इंतजार था, लेकिन जब बेटी पैदा हुई तो माता पिता को बर्दाश्त नहीं हुआ और उन्होंने बोरे में भर कर उसे नाले में फेंक दिया। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक आशंका है कि यह बच्ची गांव में ही रहने वाली किसी बेटी या बहु की हो सकती है। फिलहाल पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

नहीं कम हो रही बेटियों पर जुल्म की दास्तां...
वर्तमान युग में भ्रूण हत्या के विषय पर जागरूकता लाने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रचार किए जा रहे हैं। अखबारों व संचार माध्यम द्वारा, सभी प्रकार के प्रयत्नों द्वारा जनता को जागरूक किया जा रहा है कि भ्रूण हत्या पाप है। इसे कानूनी तौर पर व आध्यात्मिक तरीकों से रोकने का प्रयास किया जाता है। सरकार की तरफ से भी सख्त कानून बनाए व अपनाए जा रहे हैं। बावजूद इसके भ्रूण हत्या रुकने का नाम नहीं ले रही है। लोगों के मन में बेटियों के प्रति निर्दयता के मामले कम नहीं हो रहे हैं


 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj