गैस बैल्डिंग करते हुआ बलास्ट, 10 साल के बच्चे का हाथ कटा

punjabkesari.in Monday, Aug 29, 2016 - 01:58 PM (IST)

पीलीभीत(विकास सक्सेना): उत्तर प्रदेश में पीलीभीत से सटे कस्बे में एक बैल्डिंग की दूकान पर बड़ा हादसा हुआ है। जहां गैस बैल्डिंग करते समय अचानक बलास्ट हो गया जिसमें 10 वर्ष के बच्चे का हाथ कटकर दूर जा गिरा। हादसे में एक युवक भी गंभीर रूप से घायल हो गया। गंभीर रूप से घायल बच्चे और युवक का ईलाज चल रहा है। 

 
पीलीभीत के थाना अमरिया क्षेत्र के मोहल्ला खेड़ा का 10 वर्षीय अयान खां अपने चाचा के साथ कुछ दिनों से बैल्डिंग के कार्य में हाथ बंटाने लगा था। मासूम अयान की माने तो उससे ही गैस बैल्डिंग करने के लिए आग लगवाई गई। नादान अयान ने जैसे ही आग लगाई विस्फोट हो गया। जिसमें उसका हाथ धड़ से अलग होकर दूर जा गिरा और उसका चाचा भी गंभीर रूप से घायल हो गया। दोनों घायलों को आनन-फानन में 108 एम्बुलेस से पहले सीएचसी अमरिया लाया गया। जहां अयान को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।
 
अस्पताल से घंटों गायब रहा डॉक्टर
वहीं इस मामले में जिला अस्पताल पीलीभीत की भी बड़ी लापरवाही सामने आई है। बालक के परिजन घायल बच्चे और कटे हुए हाथ को कपड़े में लपेटकर जिला अस्पताल पहुंचे तो जिला अस्पताल के कैम्पस से सर्जन गायब थे। लिहाजा घंटो बालक के हाथ की सर्जरी होगी या नहीं, यह ही निर्णय नहीं हो सका। जिला अस्पताल के इमरजेन्सी मेडिकल ऑफिसर डॉ0 सतेन्द्र सिंह ने भी हाथ खड़े कर दिए, वह बोले सर्जन बेहतर बतायेंगे कि कटे हाथ का क्या इलाज है। वहीं परिजन बालक के कटे हाथ को लेकर इधर-उधर दौड़ते रहे। फिलहाल घायल बच्चे की हालत गम्भीर बनी हुई है।
 
सरकार का दावा खोखला 
फिलहाल पूरे मामले में जिला अस्पातल के चिकित्सकों की लापरवाही सामने आ रही है। कैम्पस में विशेषज्ञ चिकित्सकों के गायब रहने के चलते लोगों को सही उपचार नहीं मिल पाता। बात करें घायल बच्चे की तो उसे अब हमेशा के लिए बेगैर हाथ के रहने का खतरा बना हुआ है।
ऐसे में गरीबों के मुफ्त ईलाज का दावा करने वाली अखिलेश सरकार का दावा भी खोखला साबित हो रहा है।