जब मुर्दा महिला बोल पड़ी, साहब-  मैं जिंन्दा हूं और....

punjabkesari.in Tuesday, Feb 09, 2021 - 09:46 AM (IST)

रामपुर: आपको भले ही यह सुनने में अटपटा लगे लेकिन उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में एक मुर्दा महिला बोल पड़ी, साहब मैं जिंदा हूं। यह सब हुआ जिला रामपुर के जिलाधिकारी के सामने। जहां एक महिला उनके सामने आई और खुद के जीवित होने की दुहाई देने लगी और कहने लगी साहब मैं जिंदा हूं और मुझे मरा हुआ दिखाकर 2 साल से मेरी पेंशन रोक दी गई है।

जानकारी मुताबिक जिला रामपुर की तहसील मिलक के जनुनागर गांव निवासी चंद्रावती जिसकी उम्र लगभग 70 वर्ष है। उसको कागजों में मरा हुआ दिखाकर उसकी 2 साल से पेंशन रोक दी गई। थक हार कर पीड़ित बुजुर्ग महिला ने जिलाधिकारी से गुहार लगाई। जिलाधिकारी ने बुजुर्ग महिला की शिकायत की जांच कराई तो जांच में पाया गया कि जीवित महिला को कागजों में मरा हुआ दिखाकर उसकी पेंशन रोक दी गई। इसके बाद जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

वहीं इस मामले में जब जिला अधिकारी आंजनेय कुमार सिंह से बात की तो उन्होंने बताया जनुनागर की एक महिला चंद्रावती मेरे पास आई थी। 3-4 दिन पहले मैंने उसी दिन उसकी जांच कराई तो जांच में पाया गया कि वाकई में उसका नाम वृद्धा पेंशन में नहीं है। उसके बाद यह पता किया गया कि इसका नाम इसमें क्यों नहीं है तो उसमें सचिव ने रिपोर्ट लगाई थी कि यह महिला वहां जनुनागर में नहीं रहती है यह कहीं और रहती है।

जब दूसरी बार जांच कराई गई तो दूसरी बार भी सचिव ने यही लिखा कि ये यहां नहीं रहती कहीं अपने रिश्तेदार के यहां रहती हैं। इसके आधार पर समाज कल्याण अधिकारी द्वारा इसकी पेंशन को रोक दिया गया। इसमें समाज कल्याण अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। ऐसे और भी 30-40 मामले सामने आए हैं जिसमें सीडीओ जांच कर रही हैं। इसमें जहां पर भी लापरवाही दिखेगी वहां पर कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static