UP News: सामूहिक विवाह में दूल्हा नहीं आया तो जीजा के गले में डाली वरमाला, जांच के आदेश

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 06:12 PM (IST)

झांसी: जिले में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में दूल्हे के नहीं पहुंच पाने पर महिला ने अपने जीजा के गले में वरमाला डाल दी। बाद में महिला के अपना सिंदूर पोंछा तो लोगों को शक हुआ और मामला खुल गया। प्रशासन ने मामले की जांच के आदेश दिये हैं। 

जिला समाज कल्याण अधिकारी ललिता यादव ने बुधवार को बताया कि मंगलवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत यहां राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में 168 जोड़ों को पंजीकृत करते हुए आमंत्रित किया गया था। उन्होंने बताया कि उनमें से 132 जोड़े उपस्थित हुए। यादव के मुताबिक, उनमें से झांसी जिले के बामौर की निवासी खुशी नामक लड़की का विवाह मध्य प्रदेश के छतरपुर निवासी बृषभान से होना था लेकिन बारिश की वजह से वह नहीं आ सका तो परिजनों ने रिश्ते में खुशी के जीजा लगने वाले दिनेश के गले में वरमाला डलवा दी और विवाह की रस्म पूरी कर ली। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम पूरा होते ही खुशी ने अपनी मांग का सिंदूर पोंछ दिया तो यह देखकर वहां मौजूद लोगों को शक हुआ। यादव ने बताया कि पूछने पर लड़की पक्ष एवं तथाकथित दूल्हे एवं वधू ने खुद ही लोगों के सामने सच्चाई स्वीकार कर ली। उन्होंने बताया कि दूल्हा समय से नहीं पहुंचा था, इसलिए 'काम चलाने' के लिए ऐसा किया गया। 

खुशी ने कहा कि अत्यधिक बारिश होने की वजह से उसका होने वाला पति नहीं आ पा रहा था और इधर सब कार्यवाही ‘ऑनलाइन' पूरी हो जाने के कारण मजबूरी में काम चलाने के लिए ऐसा कदम उठाना पड़ा। जिला समाज कल्याण अधिकारी ने कहा कि मामला संज्ञान में आते ही दंपति को दिए गए उपहार वापस ले लिए गए और जांच के आदेश भी दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जांच के बाद दोषी पाए गए लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। 

Content Editor

Imran