...जब खूबसूरत किन्नरों के रैंप पर जलवे देख आहें भरने लगे लोग, देंखे तस्वीरेें

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2019 - 02:18 PM (IST)

कानपुरः किन्नर कम्युनिटी आज के समय में सीमित दायरों को लांघकर आगे बढ़ चुकी है। देश में उन्हें केवल नाचने गाने वाला ही समझा जाता है, लेकिन उनमें भी ऐसी प्रतिभा होती है जिसे देखकर अच्छे अच्छे सोच में पड़ जाते हैं। जी हां, ये किन्नर जब अपनी खूबसूरती का जलवा बिखेरते हैं तो बॉलीवुड की हीरोइन्स भी मात खा जाती हैं।

कानपुर में ऐसा ही एक अनोखा आयोजन हुआ, जिसमें किन्नरों ने रैंप पर फैशन का जलवा बिखेरा।

कानपुर के लाजपत भवन ऑडिटोरियम में किन्नरों का फैशन शो आयोजित किया गया। देश के विभिन्न राज्यों से आए 30 थर्ड जेंडर सुन्दरियों ने इसमें भाग लिया। हालांकि वे कोई पेशेवर माॅडल नहीं थीं, लेकिन वे जिस आत्मविश्वास के साथ मंच पर चलीं, उसने सभी दर्शकों का दिल जीत लिया।

चण्डीगढ़ से आई रिशी प्रीत कई बड़े सपने पाल रही हैं, वे फैशन लाई स्टाईल में शिक्षा ग्रहण कर रही हैं और इसमें पीएचडी तक करना चाहती हैं।

कई थर्ड जेण्डर शास्त्रीय नृत्य की शिक्षा भी ले रही हैं। उन्होंने इस फैशन शो में अपनी नृत्य कला का प्रदर्शन किया।

इन थर्ड जेंडर बालाओं का कहना है कि कुदरत और हुनर पर किसी एक समाज का हक नहीं है और यही बात साबित करने के लिये एक समाजसेवी संस्था द्वारा यूपी में इस तरह का पहला फैशन शो आयोजित किया गया। कानपुर का सभ्रान्त तबका इस नायाब फैशन शो को देखने के लिये पहुंचा तो सभी थर्ड जेण्डर प्रतिभागी समाज की मुख्य धारा से जुड़ते नजर आये।

Tamanna Bhardwaj