UP में एक गांव एेसा भी, जो पहली बार दीपावली में बिजली की रोशनी से जगमगाएगा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 18, 2017 - 10:33 AM (IST)

संभलः कहने को तो हमारे देश को आजाद हुए 70 साल हो गए और इन 70 सालो में देश और प्रदेश में दर्जनों सरकारें आईं और चली गईं। हर सरकार ने विकास के सपने सजाए, लेकिन आज भी कुछ ऐसे गांव हैं, जिसमें विकास तो दूर उसकी किरण भी नहीं पहुंची।

संभल जिले के वह गांव जहां पर देश की आजादी के बाद से विकास कि मूलभूत जरूरतें अब तक नहीं पहुच पाई हैं। इस गांव में अभी तक विद्युतीकरण नहीं हुआ है, लेकिन इस दीपावली पर यह गांव बिजली की रोशनी से जगमगाएगा।

जानकारी के अनुसार संभल जिला मुख्यालय से महज 15 किलोमीटर दूरी पर स्तिथ ब्लाक बनिया खेडा का गांव करेला है। जहां अभी तक विद्युतीकरण नहीं हुआ है। 10 साल पूर्व  बसपा विधायक ने गांव में बिजली के खम्भे तो लगवा दिए, लेकिन तारों में करंट नहीं दौड़ा सकी।

गांव में आज भी लोग लालटेन, मोमबती की रोशनी के सहारे रह रहे थे। सूबे में सरकार बदलते ही ऐसे गांव को चिह्नित किया गया और वहां अधिकारियों ने दीपावली तक विद्युत पहुंचाने का लक्ष्य रखा। अफसरों की नेक नियती इस बार काम कर गई और ग्रामीणों के घरों से अंधेरे गायब हो गए।

जिस कारण ग्रामीणों में उत्साह है जिले के अफसर भी इस दिन इनके बीच मौजूद रहकर इनकी खुशियों में शामिल रहेंगे। बता दें कि जिले में अभी भी 30 गांव ऐसे हैं जहां बिजली पहुंचना सरकार के लिए लक्ष्य है। अफसरों ने गांव की लिस्ट तैयार की है और जल्दी ही वो भी रोशन हो जाएंगे।